HPBOSE 12th Result 2020: हिमाचल बोर्ड की 12वीं के नतीजे घोषित, 76 प्रतिशत छात्र पास, hpbose.org पर करें चेक

HPBOSE 12th Result 2020:हिमाचल बोर्ड की 12वींं के नतीजों का ऐलान हो गया है। बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम hpbose.org पर देखे जा सकते हैं।

HPBOSE 12th Result 2020, hpbose.org
HPBOSE 12th results 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) 
मुख्य बातें
  • स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे
  • हिमाचल बोर्ड की 12वींं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं
  • कोरोना, लॉकडाउन की वजह से कई विषयों की परीक्षा रद्द हुई थी

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्रों को लंबे समय से इसका इंतजार था। रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। इस परीक्षा में 76 प्रतिशत से अधिक छात्र सफल हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि हिमाचल बोर्ड की 12वीं परीक्षा में 76.07 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए हैं।

hpbose.org पर देख सकेंगे नतीजे

स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से हिमाचल प्रदेश में 12वीं क्लास की कंप्यूटर साइंस, योगा और फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा रद्द कर दी गई थीं।

रिजल्ट 4 विषय के आधार पर आएंगे

HPBOSE ने इस सिलसिले में नोटिस जारी कर पहले कहा था कि परीक्षा का रिजल्ट 4 विषय के आधार पर जारी किया जाएगा। ये वैसे विषय हैं जिनकी परीक्षा हो चुकी है। बोर्ड ने पहले ऐलान किया था कि 12वीं के छात्रों के लिए वो केवल शेष बचे भूगोल के पेपर के लिए परीक्षा आयोजित करेगा, जबकि अन्य ऑप्शनल विषयों के लिए परीक्षा कैंसिल कर दी थी। फिर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति देखते हुए बोर्ड ने भूगोल के विषय की परीक्षा भी रद्द घोषित कर दी थी और 4 विषयों के आधार पर ही रिजल्ट जारी करने का फैसला किया।

साथ ही छात्रों को को 5वें विषय के लिए प्रैक्टिकल मार्क्स उनके स्कूल द्वारा दी गई इंटरनल एसेसमैंट के आधार पर दिए जाएंगे। यानी छात्रों के 5वें विषय के अंक 4 सबजेक्ट्स में आपके किए गए प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे।

1 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

इस बार हिमाचल बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में लगभग 1 लाख स्टूडेंट्स बैठे थे। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में से एक पेपर को कोविड-19 महामारी के कारण आयोजित नहीं किया जा सका था। बोर्ड ने इस पेपर के लिए छात्रों को उनके अन्य चार पेपरों में से अधिकतम अंक प्राप्त पेपर के अनुसार दिये जाने का निर्णय लिया है।
ऐसे चेक करें रिज़ल्ट:

  1. सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org को लॉग इन करें
  2. उसके बाद होम पेज HPBOSE 12वीं रिजल्ट 2020 की लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब इस नए पेज पर नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि जैसी जानकारी फीड कर सब्मिट करें।
  4. सब्मिट करते ही HPBOSE कक्षा 12वीं बोर्ड का उनका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
  5. रिजल्ट को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
अगली खबर