HTET 2022 Notification Released: जारी हुआ हरियाणा टीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन, haryanatet.in पर करें आवेदन

HTET 2022 Notification Released: हरियाणा शिक्षा विभाग ने अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी अधिसूचना के मुताबिक एचटीईटी के लिए आवेदन कल यानी 17 सितंबर 2022 से शुरू होकर 27 सितंबर 2022 को समाप्त होंगे। वहीं परी 12 और 13 नवबंर को आयोजित की जाएगी।

htet 2022,htet 2022 notification,haryana tet 2022 notification,htet notification 2022
एचटाईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी 
मुख्य बातें
  • हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जारी।
  • कल यानी 17 सितंबर 2022 से आवेदन के लिए होगा लिंक एक्टिव।
  • 12 और 13 नवंबर 2022 को आयोजित की जाएगी परीक्षा।

HTET 2022 Notification Released, Apply Online: एचटीईटी 2022 के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। सेकेण्डरी शिक्षा विभाग पंचकुला, हरियाणा ने शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा 12 और 13 नवंबर को आयोजित की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा शिक्षा बोर्ड व एचटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in, haryanatet.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे। यहां आप कल यानी यानी 17 सितंबर 2022 से 27 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, यहां अभ्यर्थियों को 28 सितंबर से 30 सितंबर 2022 तक आवेदन फॉर्म में संशोधन का मौका दिया जाएगा, इस बीच यदि आपके आवेदन फॉर्म में नाम, पिता का नाम, फोटो या सिग्नेचर में किसी प्रकार की श्रुटि होने पर संशोधित कर सकते हैं। बता दें हरियाणा शिक्षा बोर्ड प्रत्येक वर्ष एचटीईटी की परीक्षा आयोजित करता है, इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार प्रदेश सरकार स्कूलों में शिक्षक की भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं। इस परीक्षा का आयोजन तीन स्तर पर प्राइमरी टीचर (PRT) ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर (TGT) व पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) पर किया जाता है।

कल जारी होगा एसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन, ssc.nic.in पर कर सकेंगे आवेदन

लेवल 1 की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के लिए पात्र होते हैं, लेवल 2 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए पात्र माने जाते हैं। वहीं लेवल 3 यानी पीजीटी परीक्षा को क्वालीफाई करे वाले अभ्यर्थी 12 तक पढ़ाने के पात्र माने जाते हैं। यहां आप चयन प्रक्रिया, आयु सीमा व आवेदन प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

हरियाणा शिक्षा बोर्ड लेवल 1, लेवल 2 और लेवल 3 के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित किया है। पीआरटी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या फिर डीएड डिप्लोमा और जेबीटी होना चाहिए।

लेवल 2
लेवल 2 यानी टीजीटी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए और एलिमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। या फिर  संबंधित विषय में बीएड की डिग्री होना चाहिए।

लेवल 3
लेवल 3 यानी पीजीटी के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषय में 60 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए और बी.एड की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

जारी हई राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की कटऑफ लिस्ट, यहां करें चेक

HTET 2022, ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले HTET की आधिकारिक वेबसाइट haryanatet.in पर जाएं।
  • नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर Haryana Teachers Eligibility Test 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकर करें, एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड स्क्रीन मोबाइल फोन पर आ जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, यहां मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • नीचे प्रिंट पर क्लिक कर आवेदन शुल्क की एक छायाप्रति अवश्य निकाल लें।

जेईई एडवांस 2022 एएटी रिजल्ट का इंतजार खत्म, jeeadv.ac.in पर हो रहा जारी

आवेदन शुल्क

यहां पेपर 1 के लिए सामान्य वर्ग (General Category) और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी व फिजिकल हैंडिकैप उम्मीदवारों को इसके लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा। पेपर-1 और पेपर-2 के लिए सामान्य वर्ग के लिए 1800 रुपये और एससी, एसटी व फिजिकल हैंडिकैप के लिए 900 रुपये शुल्क निर्धारित है। वहीं लेवल-1, लेवल-2 और लेवल-3 परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक सामान्य वर्ग व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 24 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 1200 रुपये शुल्क निर्धारित है।

अगली खबर