ICAR IARI Exam Date 2022: घोषित हो गई आईसीएआर भर्ती परीक्षा की तारीख, यहां देखें नोटिफिकेशन

ICAR IARI Exam Date 2022: भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट के पदों की रिक्तियों को पूरा करने के लिए 29 जुलाई 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

icar exam date 2022,iari exam date 2022,icar iari exam date 2022,icar iari admit card 2022
ICAR IARI असिस्टेंट परीक्षा 2022 की तारीख 
मुख्य बातें
  • 29 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी असिस्टेंट के पदों पर भर्ती परीक्षा।
  • इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से 469 पदों पर की जाएगी भर्ती।
  • कैटेगिरी वाइज किया गया है पदों का विभाजन।

ICAR IARI Assistant Exam Date 2022: आईसीएआर और आईएआरआई  के असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने यहां आवेदन किया था, वो आधिकारिक वेबसाइट iari.res.in पर जाकर नोटिस चेक कर सकते है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट के पदों की रिक्तियों को पूरा करने के लिए 29 जुलाई 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए जल्द ही प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा।

इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से असिस्टेंट के कुल 469 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें अनारक्षित  वर्ग (GENERAL) के लिए 279 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 26 पद, अनुसूचित जाति के लिए 48 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए 14 पद शामिल हैं। बता दें इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून 2022 थी। यहां सफल होने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है, जबकि आर्थिक रूप से कमजोर या अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 25 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया है। वहीं दिव्यांगजनों को 20 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। परीक्षा की तिथि चेक करने के लिए व नोटिफिकेशन देखने के लिए नीचे दिए आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

Learn More - आधिकारिक घोषणा, इस दिन आएगा सीए रिजल्ट, यहां देखें अपडेट

ऐसे चेक करें नोटिफिकेशन

- सबसे पहले IARI, ICAR की आधिकारिक वेबसाइट iari.res.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर नोटिफिकेशन बॉक्स पर क्लिक करें।

- यहां EXAM Date For Assistant Post पर क्लिक करें।

- क्लिक करते ही आपके सामने पीडीएफ ओपन हो जाएगा।

आईएआरआई जल्द ही असिस्टेंट की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करने वाला है। कयास लगाया जा रहा है कि, 20 जुलाई 2022 तक एडमिट कार्ड जारी हो सकता है। पिछले आंकड़ो को देखें तो भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद परीक्षा से एक हफ्ते पहले प्रवेश पत्र जारी करता है।

क्या स्थगित होगी नीट यूजी परीक्षा? दिल्ली हाई कोर्ट में दर्ज हुई याचिका, जानिए कारण

परीक्षा पैटर्न

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, असिस्टेंट परीक्षा कंप्यूटर मोड पर आयोजित की जाएगी। यहां कुल 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 25 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस से 25 प्रश्न, क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड से 25 प्रश्न और इंग्लिश से 25 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो मार्क्स का होगा तथा इसके लिए छात्रों को कुल 1 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ आधार के प्रश्न होंगे। ध्यान रहे यहां निगेटिव मार्किंग होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के एक तिहाई मार्क्स काटे जाएंगे। इसलिए सही उत्तर पता होने पर ही प्रश्नों को अटेम्प्ट करें।

अगली खबर