ICSE, ISC Term 1 Result 2022: जानें कब जारी होंगे 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म 1 रिजल्‍ट, इस तरह से कर सकेंगे चेक

ICSE, ISC Term 1 Result 2022: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की ओर से जल्‍द ही ICSE, ISC के रिजल्‍ट जारी किए जाएंगे। ये आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। टर्म 1 के परिणाम में मार्कशीट दी जाएगी।

ICSE, ISC Result 2022
ICSE, ISC Result 2022 
मुख्य बातें
  • टर्म 1 में किसी को पास या फेल नहीं किया जाएगा
  • 2021-22 शैक्षणिक सत्र में दो टर्म में हो रहे हैं एग्‍जाम
  • मार्कशीट में प्रत्‍येक विषय के दिए जाएंगे नंबर

ICSE, ISC Result 2022: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की ओर से जल्‍द ही आईएससीई कक्षा 10 और 12 परीक्षा के टर्म 1 के रिजल्‍ट जारी किए जाएंगे। ये आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। बोर्ड के अनुसार सेमेस्टर 1 के परिणाम के लिए स्‍टूडेंटों को मार्कशीट जारी की जाएगी। 

परिणाम किस दिन जारी किए जाएंगे इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मगर माना जा रहा है कि इसे जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर घोषित किया जाएगा। 

बोर्ड की ओर से दिए गए पहले बयान के मुताबिक परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को एक कंप्यूटर जनित मार्क शीट जारी की जाएगी। यह मार्कशीट केवल सेमेस्‍टर 1 में प्रत्येक विषय में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को दर्शाएगा। 

इस साल कंप्‍लीट प्रमाणपत्र नहीं दिया जाएगा। नतीजतन इसमे पास या फेल का जिक्र नहीं होगा। कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए योग्य सेमेस्टर 2 परीक्षा में हिस्‍सा ले सकेंगे। इसके बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा, जिसमें दोनों सेमेस्‍टर में स्‍टूडेंटस की ओर से अर्जित किए गए मार्क्‍स को देखा जाएगा। 

रिजल्‍ट चेक करने की प्रक्रिया 

  • टर्म 1 के परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या results.cisce.org पर जाएं
  • आईसीएसई / आईएससी परिणाम 2022 लिंक पर क्लिक करें (एक बार सक्रिय होने पर)
  • आवश्यक विवरण में रोल नंबर, कक्षा, इंडेक्स नंबर और ऑटो-जेनरेटेड कोड आदि दर्ज करें
  • परिणाम दिखाई देने लगेगा, इसे डाउनलोड करें, आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

एमसीक्‍यू आधारित था पेपर 
CISCE, ने 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए दो टर्म में परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया है। , पहले सेमेस्टर को MCQ- आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित किया गया था, जो ऑनलाइन मोड में हुआ था। सेमेस्टर 1 परीक्षा के प्रश्न पत्र आईसीएसई के लिए 80/100 अंकों और आईएससी के लिए 70/80 अंकों के लिए थे। 

अगली खबर