IIT JAM 2022 Answer Key: आंसर की जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड, जानें आपत्ति दर्ज कराने की तारीख

IIT JAM 2022 Answer Key: आईआईटी रुड़की ने IIT JAM 2022 की आंसर की जारी कर दी है। इसके आधिकारिक वेबसाइट jam.iitr.ac.in के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

IIT JAM 2022 Answer Key
IIT JAM 2022 Answer Key 
मुख्य बातें
  • IIT JAM एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा है
  • परीक्षा का आयोजन 13 फरवरी 2022 को हुआ था
  • ऑनलाइन मोड से दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

IIT JAM 2022 Answer Key: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की ने IIT JAM 2022 की आंसर की जारी कर दी है। परीक्षा के लिए उपस्थित हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jam.iitr.ac.in पर जाकर आंसर की चेक कर सकते हैं। साथ ही जरूरी क्रेडेंशियल से लॉगइन करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। संस्‍थान ने उम्‍मीदवारों को आंसर की पर आपत्ति जताने का भी मौका दिया है। वे एक निर्धारित समय तक इस पर ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज करा सकते हैं। 

मास्टर्स के लिए हुई IIT संयुक्त प्रवेश परीक्षा (IIT JAM 2022) का आयोजन 13 फरवरी, 2022 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हुआ था। इसी की आंसर की अब जारी की गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर 25 फरवरी तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपनी आपत्तियां उठा सकते हैं। 

आंसर की डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

  • IIT JAM 2022 आंसर की डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक साइट jam.iitr.ac.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर 'JAM 2022 प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी' पर क्लिक करें।
  • अपना इनरोलमेंट नंबर और पासवर्ड भरकर लॉगइन करें। 
  • आंसर की स्‍क्रीन पर दिखाई देगी इसे डाउनलोड करें और भविष्‍य के लिए इसका प्रिंटआउट रख लें। 

Direct link to check and downlaod IIT JAM 2022 answer key

आवेदन शुल्‍क का करना होगा भुगतान 
यदि किसी उम्मीदवार को आपत्ति दर्ज करानी है तो उसे प्रति प्रश्न 500 रुपए का भुगतान करना होगा। अगर  चुनौती वैध पाई जाती है तो आवेदक को यह आवेदन शुल्‍क पूरा वापस कर दिया जाएगा। 

जानें कब आएगा रिजल्‍ट 
IIT JAM 2022 का परिणाम 22 मार्च, 2022 को घोषित किया जाएगा। IIT JAM 2022 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में दिल्ली, बॉम्बे और मद्रास सहित स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इसके जरिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) में पीएचडी कार्यक्रम और एमएससी और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी इसका आयोजन होता है।

अगली खबर