IIT JEE Main Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा की तारीख में हो सकता है बदलाव, एनडीए की परीक्षा से टकराव

एजुकेशन
आईएएनएस
Updated Jul 23, 2020 | 00:30 IST

6 सितंबर को एनडीए और जेईई मेन की परीक्षा में टकराव होने से जेईई मेन की डेटशीट में बदलाव हो सकता है। हजारों की संख्या में छात्रों ने मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक से मांग की थी।

IIT JEE Main Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा की तारीख में हो सकता है बदलाव, एनडीए की परीक्षा से टकराव
आईआईटी जेईई मेन परीक्षा की तारीख में बदलाव संभव 
मुख्य बातें
  • पहले जेईई मेन 18 से 23 जुलाई को होने वाली थी
  • जेईई की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच तय की गई
  • एनडीए की परीक्षा से टकरा रही है जेईई मेन की डेट

नई दिल्ली । जेईई मेन परीक्षा की तारीख एक बार फिर आगे बढ़ाई जा सकती है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इन परीक्षाओं को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से हस्तक्षेप करने को कहा है। जेईई मेन की परीक्षा के लिए 6 सितंबर की तारीख तय की गई है, लेकिन अब जल्द ही इसमें बदलाव कर परीक्षा की नई तिथि घोषित की जा सकती है।

पहले भी स्थगित हो चुकी है परीक्षा
दरअसल जेईई मेन की परीक्षाएं पहले भी स्थगित की जा चुकी है। स्थगन के बाद की नई तारीख 6 सितंबर तय हुई थी। इसी दिन यानी 6 सितंबर को ही एनडीए की भी राष्ट्रव्यापी परीक्षाएं होनी हैं। ऐसी स्थिति में हजारों छात्र ऐसे हैं जिन्होंने दोनों ही परीक्षाओं का फॉर्म भरा है। अब दोनों ही परीक्षाओं एक ही दिन होने से छात्रों के लिए एक नई परेशानी खड़ी हो गई है।

एनडीए से जेईई मेन का टकराव
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक से कहा गया है कि दोनों परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों के लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि इन परीक्षाओं की तारीखों का आपस में टकराव ना हो।जेईई मेन और एनडीए की परीक्षाएं एक ही दिन न करवाने के विषय पर छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के समक्ष अपील की है।

1 से 6 सितंबर तक होनी है जेईई मेन परीक्षा
निशंक ने कहा, छात्रों की ओर से की गई अपील मुझे प्राप्त हुई है जिसमें जेईई मेन और एनडीए की परीक्षाओं का विषय उठाया गया है। इस विषय की जांच की गई है। छात्रों को इस विषय में चिंता करने की आवश्यकता नहीं। इससे पहले जेईई मेन 18 से 23 जुलाई को होने वाली थी, लेकिन जुलाई माह में परीक्षाएं रद्द कर दी गई। छात्रों एवं अभिभावकों की अपील और परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर जेईई की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच तय की गई थी। हालांकि अब नया विवाद उत्पन्न होने के उपरांत एक बार फिर जल्द ही परीक्षा की इन तिथियों में बदलाव किया जा सकता है।

अगली खबर