India Post Sarkari Bharti 2022: 38 हजार ग्रामीण डाक सेवक वैकेंसी के लिए आवेदन शुरू, इंडिया पोस्ट जीडीएस के लिए करें अप्लाई

India Post Job Vacancy 2022: भारतीय डाक विभाग में जीडीएस पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बीते सोमवार, 2 मई 2022 से शुरू हो चुकी है। यहां जानिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट और अन्य जरूरी विवरण।

India Post Sarkari Job Vacancy 2022
भारतीय डाक विभाग में सरकारी भर्ती 
मुख्य बातें
  • भारतीय डाक विभाग में बंपर स्तर पर निकली वैकेंसी।
  • इंडिया पोस्ट जीडीएस पद के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार, 2 मई 2022 से शुरू।
  • आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in की मदद से ऑनलाइन आवेदन।

Bhartiya Dak Sarkari Naukri Bharti 2022: पोस्ट ऑफिस ऑफ इंडिया ने ग्रामीण विकास सेवक (जीडीएस) पदों की भर्ती को लेकर वैकेंसी की घोषणा हुई है। भारत की कई जगहों पर लगभग 38,926 वैकेंसी उपलब्ध हैं। इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in की मदद से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित हुए हैं। जीडीएस पदों को लेकर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। उम्मीदवार आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

जीडीएस पद के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार, 2 मई 2022 से शुरू हो गए हैं और रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 5 जून, 2022 है। उम्मीदवार का चयन शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक के रूप में किया जाएगा और उन्हें रुपये का भुगतान भी किया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों का चयन शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक के रूप में किया जाएगा उन्हें 12 हजार रुपये भुगतान किया जाएगा जबकि एबीपीएम / डाक सेवक के लिए 10 हजार रुपये भुगतान होगा।

भारतीय डाक सेवक के लिए जरूरी डेट्स:

ऑनलाइन आवेदन शुरू - 02 मई 2022
ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट - 05 जून 2022

सैलरी:
बीपीएम -.12,000 रुपये
एबीपीएम / डाकसेवक - 10,000 रुपये

Also Read: NEET PG 2022: उम्मीदवार क्यों कर रहे नीट परीक्षा टालने की मांग, NTA के अंतिम फैसले पर आया ये अपडेट​

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार के पास गणित और अंग्रेजी में पास होने के साथ 10वीं कक्षा का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा पास सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए।

जीडीएस के सभी पदों के लिए साइकिलिंग की ज्ञान एक शर्त है। ऐसे उम्मीदवार के मामले में जिसे स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाने का ज्ञान है, उसे साइकिल चलाने का भी ज्ञान माना जा सकता है।

भारतीय डाक भर्ती आयु सीमा:
न्यूनतम आयु सीमा- 18 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा - 40 वर्ष

Also Read: सरकार के इन कदमों से होंगे मौजूदा शिक्षा प्रणाली के पाठ्यक्रम और संरचना में सुधार

भारतीय डाक चयन प्रक्रिया: इंडिया पोस्ट उम्मीदवार की योग्यता स्थिति और सब्मिट किए पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम जनरेटेड मेरिट लिस्ट के अनुसार चयन होगा। यह नियमों के अनुसार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन होगा।

इंडिया पोस्ट जीडीएस जॉब्स 2022 के लिए आवेदन केवल indiapostgdsonline.gov.in पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। इसके लिए आवेदन फीस 100 रुपये निर्धारित है।

अगली खबर