JAC 12th Arts, Commerce Result 2022: जानें कब जारी होंगे झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट, कॉमर्स के रिजल्ट, यहां करें चेक

JAC Jharkhand Board 12th Arts, Commerce Result 2022 Date, Kab Aayega: झारखंड एकेडमिक काउंसिल, JAC ने कक्षा 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।

JAC 12th Arts, Commerce Result 2022: JAC 12th Arts, Commerce Result 2022 to Likely to be declared soon on official website jacresults com know how to check
झारखंड बोर्ड के आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • झारखंड बोर्ड की कक्षा 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स के परिणाम जल्द जारी हो सकते हैं।
  • झारखंड बोर्ड के परिणाम में अभी तक पास प्रतिशत 90% से ऊपर रहा है।
  • इन परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को 33% अंक लाने जरूरी हैं।

JAC 12th Arts, Commerce Result 2022: झारखंड एकेडमिक काउंसिल, JAC ने कक्षा 10वीं और 12वीं के साइंस का रिजल्ट जारी कर दिया है। अब कक्षा 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि झारखंड बोर्ड जल्द ही कक्षा 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट भी जल्द ही जारी किए जा सकते है। झारखंड बोर्ड के कक्षा 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षा में उपस्थित छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.com पर जाकर उपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

JAC 12th Arts, Commerce Result 2022 Direct link LIVE: Check here

How to Check JAC 12th Arts, Commerce Result 2022 

एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र निम्नलिखित चरणों का पालन कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं-

  • सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.com पर जाएं।
  • फिर वेबसाइट के होमपेज ]JAC Class 12th Result 2022’ पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जानकारी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • भविष्य के इस्तेमाल के लिए इसका एक प्रिंट ले लें।

Read More-  एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा 5 जुलाई से होंगी, जानें ये जरूरी बातें

इस साल झारखंड बोर्ड का रिजल्ट रहा शानदार 
इस साल झारखंड बोर्ड की सभी परीक्षाओं अभी तक 90% से अधिक पास प्रतिशत दर्ज किया गया है। कक्षा 10वीं परीक्षा की परीक्षा में अबकी बार 95.60% छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं अगर कक्षा 12वीं के साइंस स्ट्रीम की बात करें तो कक्षा 12वीं के छात्रों का पास प्रतिशत 92.19% रहा था।

Read More-  जुलाई या अगस्त? जानें कब आयोजित होंगी CUET 2022 की परीक्षा

12वीं के साइंस में लड़कियों ने बाजी मारी है। छात्राओं का कुल 92.24% और 92.16% छात्र सफल हुए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी तरह का रिजल्ट 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स का भी आ सकता है।

पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक 
कक्षा 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। हालांकि अगर कोई छात्र 33% अंक प्राप्त करने में नाकामयाब होना है तो उसे पास होने का एक और मौका दिया जाएगा। ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। अगर कोई छात्र कम्पार्टमेंट परीक्षा में भी पास नहीं हो सका तो उसे यही कक्षा दोबारा रिपीट करनी होगी।

अगली खबर