JEE Main Exam 2022: अगर आप कर रहे हैं जेईई परीक्षा की तैयारी, तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

JEE Main 2022 Exam Date, Application Form, Registration: जेईई मेन और जेईई एडवांस दोनों में कक्षा 11 और 12 के दौरान पढ़ाए गए भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के विषयों को शामिल किया गया है। यहां हम आपको तैयारियों को लेकर कुछ टिप्स दे रहे हैं।

JEE Main 2022: All You Need to Know The Tips For Preparing The Engineering Entrance
JEE Main 2022:परीक्षा की तैयारी करते समय रखें इन बातों ध्यान  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • जेईई मेन की परीक्षा के लिए छात्रों को करनी होती है विशेष तैयारी
  • गणित, रसायन तथा भौतिक विज्ञान के विषयों पर देना होता है खास ध्यान
  • परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी है समय का सही प्रबंधन

JEE Main 2022 Exam Date, Application Form, Registration, Preparation Tips: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन, देश में सबसे चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। इसके लिए प्रतिबद्धता, निरंतरता और धैर्य की जरूरत है। हर साल, हजारों इच्छुक छात्र सबसे शानदार इंजीनियरिंग संस्थानों में पढ़ने के अपने सपने को साकार करने के लिए परीक्षा देते हैं। उम्मीदवारों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के साथ अध्ययन योजना को प्रभावी ढंग से बनाने और तैयारी जल्दी शुरू करने की सलाह दी जाती है। जेईई मेन और जेईई एडवांस दोनों में कक्षा 11 और 12 के दौरान पढ़ाए गए भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के विषयों को शामिल किया गया है।

तैयारी को लेकर टिप्स

छात्रों को तैयारी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए कवर किए जाने वाले विषयों के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए। आसान और कठिन विषयों को ध्यान में रखकर अध्ययन योजना बनानी चाहिए। सफल परिणाम प्राप्त करने के लिए एक समय में एक विषय लें। अपनी गति के आधार पर, तीनों विषयों को शामिल करते हुए एक दैनिक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें और उसका नियमित  रूप से पालन करें। यह लापरवाही को कम करने और अत्यधिक समय आवंटन से बचने तथा अध्यायों को पूरा करने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें : JEE Main 2022: इस महीने शुरू हो सकती है पंजीकरण प्रक्रिया, NTA जल्द ही जारी करेगा परीक्षा कैलेंडर

एक समय सारिणी सेट करें

परीक्षा पैटर्न को समझना और समय का ठीक से प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। 90 प्रश्नों में से, उम्मीदवारों को 75 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। प्रत्येक पेपर की अवधि 3 घंटे है। प्रत्येक विषय में 20 एमसीक्यू और 10 न्यूमैरिकल प्रश्न होंगे, जिनमें से 5 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। एमसीक्यू के लिए, प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। न्यूमैरिकल प्रश्नों के लिए, प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और इस खंड में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।

विषयवार पढ़ाई के टिप्स

भौतिकी काफी हद तक वैचारिक समझ पर आधारित है। छात्रों को बिना किसी अस्पष्टता के अवधारणा को समझने पर ध्यान देना चाहिए। अवधारणाओं में महारत हासिल करने के बाद, इसे समस्या-समाधान में लागू किया जाना चाहिए। वहीं रसायन विज्ञान की तीन शाखाओं - भौतिक, अकार्बनिक और कार्बनिक का समग्र रूप से अध्ययन किया जाना चाहिए ताकि अवधारणाओं में महारत हासिल की जा सके और परीक्षा में अंक प्राप्त किए जा सकें। भौतिक रसायन विज्ञान के लिए सूत्रों की बेहतर समझ और अनुप्रयोग की आवश्यकता होती है। गणित के लिए बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है। प्रश्न अक्सर कठिन होते हैं और इसके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। अधिक अभ्यास किसी की समस्या-समाधान क्षमता को बढ़ाता है। जेईई में, प्रश्न अक्सर लंबे होते हैं और विकल्प काफी करीब होते हैं। इसलिए गणना और समय प्रबंधन में सावधानी बरतने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें : UGC NET Exam Date 2021: स्थगित हुई यूजीसी नेट परीक्षा, जल्द आएगा परीक्षा का नया शेड्यूल!
 

अगली खबर