JEE Main 2020, NEET 2020 Exam Dates: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- NEET JEE को नहीं किया जाएगा स्थगित

JEE Main 2020, NEET 2020 Exam Dates:जेईई और एनईईटी 2020 एग्जाम को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम हियरिंग हुई, इस परीक्षा से जुड़े हजारों छात्रों के लिए ये काफी महत्वपूर्ण है।

NEET JEE Exam Postponement Petitions Supreme Court Hearing
जेईई मेन और नीट 2020 की जनहित याचिका आज SC में सुनवाई 

सुप्रीम कोर्ट ने जेईई और एनईईटी 2020 परीक्षाओं के स्थगन मामले पर सुनवाई की परीक्षा को स्थगित करने की याचिकाओं के साथ-साथ देरी का अनुरोध करने वाली याचिका पर आज सुनवाई हुई, छात्रों के करियर को लंबे समय तक खतरे में नहीं डाला जा सकता है, जेईई मेन और एनईईटी परीक्षा 2020 को स्थगित करने की मांग को खारिज करने से पहले अदालत ने कहा। अदालत ने कहा कि परीक्षाएं स्थगित नहीं की जाएंगी।

गौरतलब है कि 20 लाख से अधिक छात्रों ने जेईई मेन और एनईईटी 2020 परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है। NTA को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2020 के एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद है। 

एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। उम्मीद है कि आज एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। कुछ लोग सुप्रीम कोर्ट के मामले से संबंधित एडमिट कार्ड जारी करने में देरी कर रहे हैं।

JEE Main 2020, NEET 2020 Exam Dates- जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा तिथियां

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि NEET JEE को स्थगित नहीं किया जाएगा

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए कहा कि NEET, JEE परीक्षा 2020 को स्थगित नहीं किया जाएगा। परीक्षा सितंबर में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। NTA के लिए SG तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया था कि परीक्षा देते समय सभी सुरक्षा उपाय अपनाए जाएंगे।

JEE, NEET 2020 पर SC की सुनवाई

NEET, JEE मेन 2020 स्थगन मामले में जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली एससी बेंच असेंबल हुई है।सुप्रीम कोर्ट जेईई मेन और NEET 2020 परीक्षा को स्थगित करने के खिलाफ और याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। सुनवाई आज के लिए 14 वां सूचीबद्ध मामला है और जल्द ही इस पर सुनवाई होगी। बेंच इकट्ठी हो गई है और जल्द ही इस मामले की सुनवाई करेगी।

JEE, NEET 2020 Postpone - छात्रों की ट्विटर पर अपील

सुप्रीम कोर्ट में मामले के आगे, छात्रों ने जेईई और एनईईटी 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ले लिया है। विभिन्न हैशटैग NoExamsinCOVID और SurakashaoverPareeksha के साथ, छात्रों ने परीक्षा आयोजित करने पर चिंता जताई है क्योंकि मामले बढ़ रहे हैं। 'टाइम्स नाउ' द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में, 87% छात्रों ने परीक्षा स्थगित करने के लिए वोटिंग की है

3 सदस्यीय बेंच कर रही है सुनवाई

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई कर रहे हैं। न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी पीठ के अन्य सदस्य हैं। याचिकाकर्ता परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं।

 एनटीए ने जेईई मेन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं किया

इस बीच, एनटीए ने जेईई मेन 2020 परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं किया है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, परीक्षा से 15 दिन पहले जेईई मेन प्रवेश पत्र जारी करने की तारीख को अधिसूचित किया गया था। हालांकि, अभी तक, एनटीए ने रिलीज की तारीख की घोषणा नहीं की है और न ही किसी देरी के बारे में सूचित किया है। परीक्षा 1 सितंबर से शुरू होने वाली है। UPSC NDA 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड 6 सितंबर, 2020 परीक्षा के लिए जारी कर दिए गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट में अलग-अलग याचिकाएँ दायर की गई हैं

परीक्षा की तारीखों में देरी के लिए याचिका पर पलटवार करते हुए सुप्रीम कोर्ट में अलग-अलग याचिकाएँ दायर की गई हैं। माता-पिता ने अनुरोध किया है कि परीक्षाएं निर्धारित तिथि से आयोजित करने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा में देरी 'तनाव' का कारण बनती है,पहले से ही, परीक्षा में 4 महीने की देरी हुई है, जिससे शैक्षणिक कैलेंडर में बाधा उत्पन्न हुई है क्योंकि प्रवेश में देरी हुई है।

एनईईटी, जेईई मेन 2020 परीक्षा: स्थगन के लिए मामला
NEET और JEE मेन 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए दायर याचिका का तर्क है कि देश में COVID19 मामलों में भारी वृद्धि हुई है और SC से राहत चाहता है। याचिका में आगे अनुरोध किया गया है कि स्थिति सामान्य होने तक परीक्षा स्थगित कर दी जाए।

NEET, JEE Main 2020 परीक्षा: स्थगन के खिलाफ मामला
प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने के अनुरोध के कुछ दिनों बाद दायर किए गए, याचिकाकर्ताओं ने सर्वोच्च न्यायालय से यह आदेश देने का अनुरोध किया है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं निर्धारित तिथि के अनुसार आयोजित की जाएं। अपनी याचिका में, गुजरात पैरेंट्स एसोसिएशन ने बताया है कि पहले से ही बहुत खासा कीमती शैक्षणिक वर्ष खो गया है। साथ ही, परीक्षा में लगातार देरी से छात्रों को मानसिक तनाव होता है।

JEE Main 2020 की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होनी है। NEET या नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2020 13 सितंबर 2020 के लिए निर्धारित है। एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीखों से 15 दिन पहले जारी किए जाने की उम्मीद है।

अगली खबर