JEE Main Exam Dates: जेईई मेन की तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई तक, जानें अहम डिटेल

एजुकेशन
रवि वैश्य
Updated Jul 06, 2021 | 20:20 IST

JEE Main Exam Dates : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ने मंगलवार को अप्रैल और मई सत्र की जेईई मेन परीक्षाओं की नई तिथियों की घोषणा कर दी

ramesh pokhriyal
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 
मुख्य बातें
  • तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई तक होगी
  • चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होंगी
  • छात्रों की सुरक्षा के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा

नई दिल्ली:  केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि जेईई मेन की तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई तक होगी वहीं चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होंगी निशंक ने इसकी जानकारी दी है।आईआईटी, एनआईटी जैसी संस्थाओं में दाखिले के लिए अप्रैल और मई में होने वाली जेईई मेंस की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी।

निशंक ने डिजिटल माध्यम से बताया, ‘‘ जेईई मेंस की तीसरे और चौथे चरण की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेंस क्रमश: 20-25 जुलाई तथा 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच होगी। ’’उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी कर दी गई है ताकि कोविड दिशानिर्देशों का पालन किया जा सके।इन दो चरणों की परीक्षा का परिणाम अगस्त में जारी हो सकता है।

जो छात्र परीक्षा का केंद्र बदलना चाहते हैं वो ऐसा कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि अगर किसी परीक्षार्थी ने पहले इन चरणों के लिए आवेदन नहीं किया तो उसे भी एप्लाई करने का मौका दिया जाएगा। चौथे चरण की परीक्षा में बैठने के लिए 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच एप्लाई किया जा सकता है।साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो छात्र परीक्षा का केंद्र बदलना चाहते हैं वे भी 6 से 8 जुलाई के बीच लॉग इन कर ऐसा कर सकते हैं।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि छात्रों की सुरक्षा के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा, इसके तहत पहले के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी कर दी गई है।

कोविड-19 के कारण जेईई (मेंस) की अप्रैल और मई सत्र की परीक्षा स्थगित

गौरतलब है कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कोविड-19 के कारण जेईई (मेंस) की अप्रैल और मई सत्र की परीक्षा स्थगित कर दी थी । इस वर्ष से जेईई मेंस परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जा रही है । फरवरी में प्रथम सत्र और मार्च में दूसरे सत्र की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था ।

कोरोना वायरस महामारी के कारण जेईई एडवांस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है । जेईई मेंस में उत्तीर्ण होने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड में आवेदन करने के पात्र होते हैं । आईआईटी में दाखिले के लिये आईआईटी (एडवांस्ड) में उत्तीर्ण होने के साथ 12वीं कक्षा में या तो न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में स्थान हासिल करने की जरूरत होती है । कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 12वीं कक्षा में अंक संबंधी पात्रता में छूट दी गई है।

अगली खबर