JEE मेन रजिस्ट्रेशन जल्द, जानें NTA ने क्या किया बड़ा बदलाव

JEE Main Exam 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट को अपडेट कर दिया है। और जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

मुख्य बातें
  • पिछले साल लॉकडाउन के कारण  JEE मेन को चार सत्रों में आयोजित किया था।
  • इस बार जेईई मेन की परीक्षा 13 भाषाओं में होगी।
  • बीई, बीटेक के छात्रों के लिए 300 अंकों की परीक्षा होगी।

JEE Main Exam 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2022 को लेकर नया अपडेट है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in को अपडेट कर दिया है। ऐसे इस बात की संभावना बढ़ गई है कि जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए  NTA जल्द तारीखे जारी कर सकता है। जिसके जरिए फॉर्म भरना, दस्तावेज अपलोड करना और फीस पेमेंट की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

इस बार परीक्षा का बदलेगा पैटर्न

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने पिछले साल लॉकडाउन के कारण  JEE मेन को चार सत्रों में आयोजित किया था। जो कि फरवरी, मार्च, अप्रैल और अगस्त-सितंबर में परीक्षा आयोजित की गई थी। लेकिन इस बार स्कूल सेशन सामान्य होने के बाद परीक्षा को दो चरणों में कराने का फैसला लिया गया है। छात्र और छात्राएं दोनों सत्रों के लिए एक साथ भी आवेदन कर सकते हैं या फिर अलग-अलग आवेदन करना का भी मौका मिलेगा। जेईई एडवांस की परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में ली जाएगी।

प्रश्न पत्रों का होगा ये पैटर्न

इस बार जेईई मेन की परीक्षा 13 भाषाओं में होगी। बीई, बीटेक के छात्रों को कुल 75 प्रश्न  हल करने होंगे। कुल 300 अंकों की परीक्षा होगी। MCQ के प्रत्येक सवाल 4 अंकों के होंगे।  जबकि प्रत्येक गलत जवाब पर एक अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। न्यूमेरिक वैल्यू वाले सवालों पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए इन दस्तावेज की जरूरत

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार की 10 वीं और 12 वीं योग्यता प्रमाण पत्र, तय स्टैण्डर्ड के अनुसार फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन की गई इमेज की जरूरत होगी। इसके अलावा जरूरी होने पर आरक्षण कैटेगरी का प्रमाण पत्र रखना होगा। साथ ही फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार, बैंक पासबुक, राशन कार्ड की कॉपी आदि दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी।

 CTET Result 2022: सीटेट रिजल्ट जल्द, देखें लेटेस्ट स्टेटस, पिछले वर्ष के कट-ऑफ व अन्य जानकारी

अगली खबर