JNV Admission 2021: जवाहर नवोदय विद्यालय में क्लास 11 के लिए एडमिशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Jawahar Navodaya Vidyalaya Amission: यदि आप जवाहर नवोदय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 11वीं कक्षा के एडमिशन की सोच रहे हैं, तो जल्दी करें क्योंकि आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

JNV Admission 2021 JNV Admission for Class 11 JNV Admission 2021 Registration
जवाहर नवोदय विद्यालय में 11वीं के दाखिला शुरू  
मुख्य बातें
  • जवाहर नवोदय विद्यालय में 11वीं कक्षा के एडमिशन स्टार्ट
  • इच्छुक छात्र अप्लाई करने के लिए navodaya.gov.in पर जाएं
  • मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का किया जाएगा चयन

JNV Admission Process 2021: जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV Admission 2021) में एडमिशन लेने की चाह रख रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। जो छात्र 11वीं में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह एडमिशन शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए होंगे, जिसके लिए 26 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। यदि आप भी JNV Admission 2021 के लिए इच्छुक हैं तो इस लिंक https://www.nvsadmissionclasseleven.in/nvs_11reg/homepage पर जाएं, यहां होमपेज पर आपको दाएं तरफ रजिस्ट्रेशन से संबंधित बॉक्स या कॉलम दिखाई देगा, जहां आपको बेसिक जानकारी देनी होगी।

इस आधार पर होगा चयन
जवाहर नवोदय विद्यालय में जो छात्र एडमिशन लेना चाह रहे हैं, वे ध्यान दें इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के साथ साथ आयु सीमा के आधार पर भी चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। यदि आप इस संबंध में नोटिफिकेशन देखना चाहते हैं तो सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट https://navodaya.gov.in/ पर जाएं, यहां पेज के दाएं तरफ 'Whats New' नाम का कॉलम दिखेगा, जिसमें आपको 11वीं कक्षा के एडमिशन से संबंधित पीडीएफ आइकन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आधिकारिक पीडीएफ खुल जाएगी, जिसे रजिस्ट्रेशन से पहले जरूर पढ़ें।

JNV Admission के लिए आयु सीमा व अन्य जरूरी बातें
आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 11 में प्रवेश के लिए ऐसे छात्र अप्लाई कर सकते हैं, जिनका जन्म 1 जून 2003 से 31 मई 2007 के बीच हुआ है। यह नियम अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों सहित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होता है। इसके अलावा मेरिट लिस्ट भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर होगा, जिसके आधार पर चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

नोटिफिकेशन में सबसे पहले इस प्वाइंट के बारे में बताया गया है कि राज्य स्तर पर मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी, जिसकी सूचना एसएमएस या स्पीड पोस्ट के माध्यम से लोगों को दिया जाएगा। छात्र रसीद डाउनलोड करने के बाद भविष्य के लिए प्रिंटआउट जरूर संभालकर रखें।

अगली खबर