खुद को जानें, खुद को चुनौती दें, दूसरों को अपने साथ लेकर चलें, रघुराम राजन ने छात्रों के दिए 3 टिप्स

एजुकेशन
भाषा
Updated Jul 02, 2022 | 23:44 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने शनिवार को विद्यार्थियों से अपील की कि वे स्वयं अपनी परीक्षा लें और जानें कि वे क्या हैं। अगर चीजें आसान होंगी, तो आपका विकास नहीं होगा। 

Know yourself, challenge yourself, take others with you, Raghuram Rajan gave three thoughts to the students
आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने शनिवार को विद्यार्थियों से अपील की कि वे स्वयं अपनी परीक्षा लें और जाने कि वे क्या हैं। उन्होंने कहा कि केवल चुनौतियां ही उन्हें अधिक मजबूत और लचीला बनाती हैं। चेन्नई स्थित क्रिया विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राजन ने कहा कि विद्यार्थियों को समाज को वापस देना चाहिए क्योंकि यह देश है जिसने उनका पालन-पोषण किया है।

उन्होंने कहा कि अक्सर मुझसे करियर को लेकर सलाह मांगी जाती है और मैं आपको तीन विचार देना चाहता हूं, खुद को जानें, खुद को चुनौती दें और दूसरों को अपने साथ लेकर चलें। जानें कि आप कौन हैं, क्या आप में जोश भरता है और क्या वास्तव में आपको उत्साहित करता है।

राजन ने कहा कि स्वयं को चुनौती दें, अगर चीजें आसान होंगी, तो आपका विकास नहीं होगा। आप नहीं जानते कि वास्तव में आप कौन हैं। ऐसी चीज तलाशें, जो आपकी परीक्षा ले। तीसरा, औरों को अपने साथ लें। जिस समाज में आप पले-बढ़े हैं, आप उसके ऋणी हैं। देश ने आपको पोषित किया है।

अगली खबर