JEE Main 2022: जेईई मेन की लास्ट मिनट तैयारी के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान, बहुत काम आएंगे ये टिप्‍स

JEE Main Tips: जेईई मेन परीक्षा 20 जून से शुरू होने जा रही है, जो 10 दिनों तक चलेगी। बेहद कठिन मानी जाने वाली इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए सही रणनीति व टिप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी है।

JEE Main Tip
जेईई मेन परीक्षा की लास्‍ट मिनट तैयारी टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 20 जून से शुरू होगी जेजेई मेन परीक्षा
  • अंतिम दिनों में सिर्फ रिवीजन पर करें फोकस
  • परीक्षा तैयारी के साथ स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान रखें

JEE Main Tips 2022: जेईई मेन परीक्षा 20 जून से शुरू होने जा रही है, जो 10 दिन तक चलेगी। इस परीक्षा में अब गिने-चुने दिन बचें हैं, इसलिए छात्र इस समय अपनी लास्‍ट मिनट तैयारी में जुटे हैं। इन बचें हुए दिनों में छात्रों को ज्यादा से ज्यादा अपने रिवीजन पर फोकस करना चाहिए। अगर आप यह परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको अपनी लास्‍ट मिनट तैयारी के दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। यहां हम कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रह हैं, जिसकी मदद से आप आखिरी दिनों में अपनी तैयारी को और ज्‍यादा पुख्‍ता बना सकते हैं।

इन टॉपिक्स का करें रिवीजन

लास्‍ट मिनट तैयारी के दौरान छात्रों को ज्‍यादा से ज्‍यादा रिवीजन पर फोकस करना चाहिए। रिवीजन के दौरान आप फिजिक्स विषय में करंट इलेक्ट्रिसिटी एंड हीट ट्रांसफर, ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स, डायमेंशनल एनालिसिस और ग्रैविटेशन एंड इलेक्ट्रोस्टेटिक्स जैसे टॉपिक्स पर जरूर फोकस करें। वहीं मैथ्स में सीक्वेंसेस एंड सीरीज, काम्प्लेक्स नंबर्स, इनवर्स ट्रिगोनोमेट्रिक फंक्शन्स और सर्कल्स एंड फैमिली ऑफ सर्कल्स जैसे टॉपिक्स बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। छात्र कैमिस्ट्री में रेडॉक्स रिएक्शंस, एलेक्ट्रोकेमिस्ट्री, थर्मोडीनमिक्स एंड केमिकल एक्विलिब्रियम इन फिजिकल केमिस्ट्री और मोल कांसेप्ट एंड दी कांसेप्ट ऑफ़ एक्विवैलेंट्स पर फोकस कर सकते हैं।

एनसीईआरटी की स्‍टडी मैटेरियल से पढ़े

अपनी फुलप्रूफ तैयारी के लिए आप एनसीईआरटी की किताबों से ही पढ़ाई करें, क्योंकि इस परीक्षा में पिछले कुछ वर्षों से सबसे ज्यादा प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे गए हैं। अगर आप कैमिस्ट्री विषय की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की स्टडी मैटेरियल लेंगे तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा। अगर आपको लगता है कि किसी टॉपिक में आप कमजोर है तो पिछले वर्षों के पेपर्स को ज्यादा से ज्यादा सॉल्व कर प्रेक्टिस करें। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

Also Read: RBSE Class 10th Marksheet 2022: इन आसान स्टेप्स से डाउनलोड करें राजस्थान बोर्ड 10वीं की मार्कशीट

ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्ट दें

अंतिम दिनों में परीक्षा तैयारी में सबसे ज्‍यादा मदद मॉक टेस्‍ट करता है। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट दें। इस समय मॉक टेस्ट से विद्यार्थी खुद को परीक्षा के समय एवं माहौल में ढाल सकेंगे। मॉक टेस्ट देने के दौरान पुरानी गलतियों को दूर करने की कोशिश करें, क्योंकि जितनी गलतियां दूर होंगी, उतना ही आप बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। मॉक टेस्ट के बाद एनालिसिस भी करें और अगले टेस्ट में उन गलतियों को करने से बचें।

नए टॉपिक्स से दूर रहें

इस समय छात्रों को सबसे ज्‍यादा ध्‍यान इस बात की रखनी चाहिए कि, वे कोई भी नया  टॉपिक पढ़ने से बचें। अभी तक आपने जो भी पढ़ा है, उसको सिर्फ ज्यादा से ज्यादा रिवाइज करने की कोशिश करें। क्योंकि आप जितना ज्यादा प्रेक्टिस करेंगे, सब्जेक्ट व टॉपिक्स पर आपकी पकड़ उतनी ही ज्यादा मजबूत होगी।

Also Read: CBSE 10th Result 2022 Date: जानें कब जारी होंगे सीबीएसई 10वीं कक्षा के नतीजे, यहां से करें चेक

अपनी हेल्‍थ का भी रखें ध्‍यान

परीक्षा के समय जितना ध्‍यान रिवीजन पर दें, उतना ही ध्‍यान अपनी हेल्‍थ पर भी दें। पढ़ाई के दौरान बीच-बीच में ब्रेक जरूरी लें। इससे से तैयारी के दौरान बोरियत नहीं होती और मूड भी फ्रेश रहता है। इसके अलावा ध्यान लगाएं और मेडिटेशन करते रहें। परीक्षा में जाने से पहले मेडिटेशन जरूर कर के जाएं। साथ ही अपने खान-पान का ध्‍यान रखने के साथ पूरी नींद लेनी की कोशिश करें।

अगली खबर