परीक्षाएं रद्द होंगी या स्थगित? जानें CBSE, ICSE, NEET और JEE Main एग्ज़ाम से जुड़ी हर अपडेट

CBSE, ICSE, NEET, JEE Main, Advanced, CTET, University Exams: देश भर के लाखों छात्र बची हुई परीक्षाओं को लेकर अंतिम निर्णय का इंतज़ार कर रहे हैं जिसके बाद ये पता चलेगा कि परीक्षा होगी या नहीं।

CBSE, ICSE, Final Year University Exams, JEE Main, NEET and CTET
CBSE और ICSE की बाकी के पेपर 1 से 15 जुलाई तक करवाए जाने है। (तस्वीर के लिए साभार- iStock) 
मुख्य बातें
  • CBSE और ICSE बोर्ड जल्द ही परीक्षा को अंतिम निर्णय ले सकता है
  • CTET, JEE Main और NEET की परीक्षा भी जुलाई में करवाई जा सकती है
  • CBSE और ICSE की बाकी के पेपर 1 से 15 जुलाई तक करवाए जाने है

नई दिल्ली: देश भर के लाखों छात्र बची हुई परीक्षाओं को लेकर अंतिम निर्णय का इंतज़ार कर रहे हैं। CBSE और ICSE बोर्ड जल्द ही परीक्षा को अंतिम निर्णय ले सकता है। यूनिवर्सिटी एग्ज़ाम के साथ CTET, JEE Main और NEET की परीक्षा भी जुलाई में करवाई जा सकती है।

जानें इन परीक्षाओं की अब तक की अपडेट:

CBSE बोर्ड एग्ज़ाम 10th 12th
सीबीएसई बोर्ड के 12वीं और 10वीं के बचे पेपरों के टाले जाने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए आज बड़ा दिन है। CBSE और ICSE की बाकी के पेपर 1 से 15 जुलाई तक करवाए जाने है। कोविड-19 के बीच बोर्ड परीक्षा करवाए जाने को लेकर सुप्रिम कोर्ट में सीबीएसई और बॉम्बे हाई कोर्ट में  ICSE बोर्ड के खिलाफ जनहित याचिका दायर की गई थी।

फिलहाल दोनों परीक्षाओं पर कोई फैसला नहीं हो पाया है। वहीं, CBSE मामले पर सुप्रिम कोर्ट में आज 2 बजे सुनवाई होगी।  महाराष्ट्र सरकार ने ICSE बोर्ड को परीक्षा करवाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। वहीं, बॉम्बे HC इस को लेकर 29 जून को फैसला सुनाएगा।

JEE Main और NEET की परीक्षाएं हो सकती हैं स्थगित
छात्र ये उम्मीद लगा रहे हैं कि जुलाई में होने वाली जेईई मेन और नीट परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए 20 मिलियन से भी अधिक छात्रों ने पंजीकरण करवाया है। हालांकि,  NTA द्वारा अभी तक कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा सभी बोर्ड के प्रमुखों से बात करने के बाद छात्रों को उम्मीद है कि परीक्षाए स्थगित हो जाएंगी।

यूनिवर्सिटी एग्ज़ाम
UGC ने परीक्षा गाइडलाइन्स को संशोधित करने के लिए एक पैनल का गठन किया है। वहीं, इन परीक्षाओं के रद्द होने के आसार हैं। इसके अलावा, नया शैक्षणिक सत्र सितंबर से शुरू होने के बजाय अक्टूबर तक स्थगित किया जा सकता है। इसको लेकर अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है।

CTET परीक्षा
सीबीएसई बोर्ड द्वारा 5 जुलाई को CTET की परीक्षा करवाई जाएगी। फिलहाल इसको लेकर बोर्ड ने न तो परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए हैं और न ही परीक्षा को स्थगित करने की कोई आधिकारिक सूचना दी है। 

अगली खबर