Career as Chef: खाना बनाना है पसंद तो शेफ बनकर करें लाखों की कमाई, जानें कोर्स से लेकर करियर तक

Career as Chef: खाना बनाने-खाने का शौक अब कितन तक ही सीमित नहीं रह गया है। आज के समय में पाक कला को बेहतरीन करियर के रूप में बदला जा सकता है। इस फील्ड में आप सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल कर करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। इस फील्‍ड में एक अच्‍छे शेफ की मांग हमेशा बनी रहती है।

Chef Career Path
जानें शेफ का कोर्स और करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • शेफ की मांग होटल व रेस्‍टोरेंट से लेकर क्रूज लाइनर तक
  • 10वीं और 12 के बाद मौजूद कई डिप्‍लोमा व डिग्री कोर्स
  • पाक कला की बदौलत सेलिब्रिटी शेफ बन कमा सकते हैं करोड़ों

Career as Chef: शेफ बनना कुछ आकर्षक करियर ऑप्शन में से एक माना जाता है। खाने-खिलाने के शौकीन युवाओं के लिए यह ड्रीम जॉब होता है। जिस तरह से सभी देशों के बीच ग्लोबलाइजेशन बढ़ रहा है, उसने फूड इंडस्‍ट्री को एक नई दिशा दी है। आज आप भारत के छोटे शहरों में भी इटली, चाइना, मैक्सिको व जापान जैसे देशों के पॉपुलर फूड का आनंद ले सकते हैं। फूड इंडस्ट्री को हमेशा काबिल शेफ की जरूरत होती है। आज के समय फूड नेटवर्क चैनल्स, यूट्यूब और सोशल मीडिया के कारण शेफ को भी सेलिब्रिटी का दर्जा मिलने लगा है। अगर आप भी एक्सपेरिमेंटल खाना बना सेलिब्रिटी शेफ की तरह करियर बनाना चाहते हैं। तो यहां पर आपको कोर्स से लेकर करियर व सैलरी तक की पूरी जानकारी मिलेगी।

जानें, शेफ किसे कहते हैं और कितने प्रकार के होते हैं

कई लोग कुक और शेफ को एक ही समझते हैं, जबकि दोनों में बहुत अंतर होता है। कुक का का किचन में खाना तैयार करता होता है, जबकि शेफ को ‘हेड ऑफ किचन’ कहा जाता है। इसके अंदर कई कुक काम करते हैं। ये प्रोफेशनल होटल के गेस्ट के खाने-पीने की पूरी जिम्मेदारी संभालते हैं। आमतौर पर शेफ की 15 कैटेगरी होती है। इसका निर्धारण स्किल और काम के आधार पर होता है। शेफ में सबसे बड़ी कटेगरी एग्जीक्यूटिव शेफ की होती है, ये किचन के मैनेजर होते हैं। ज्यादातर एग्जीक्यूटिव शेफ खाना नहीं बनाते, ये सिर्फ गाइड करते हैं। इनकी तरह ही सीनियर पोस्‍ट पर हेड शेफ भी काम करते हैं। इनका काम भी टीम को मैनेज करना होता है। इसके अलावा सूस शेफ, पैन्ट्री शेफ, पेस्ट्री शेफ, सॉस शेफ, वेजिटेबल शेफ, मीट शेफ, रोस्ट शेफ, फिश शेफ, कॉमिस शेफ और फ्राई शेफ जैसे शेफ भी होते हैं। ये सभी अपने से संबंधित फील्ड के एक्सपर्ट होते हैं।

Fabric Designing: फैब्रिक डिजाइनर बन फैशन इंडस्‍ट्री में छा जाने का शानदार मौका, ऐसे बनाएं यहां करियर

शेफ बनने के लिए एजुकेशनल योग्यता

शेफ बनने के लिए कई तरह के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व डिग्री कोर्स उपलब्‍ध हैं। जिन्‍हें छात्र 10वीं या 12वीं के बाद कर सकते हैं। छात्रों को दसवीं के बाद सर्टिफिकेट या शॉर्ट-टर्म डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन मिल जाता है वहीं बारहवीं या बैचलर के बाद डिग्री कोर्स किया जा सकता है। यहां पर कुछ कोर्स की जानकारी दे रहे हैं।

Self Study Tips: घंटो पढ़ाई के बाद भी आ रहे हैं कम मार्क्स तो इन टिप्‍स की लें मदद, बढ़ेगी मेमोरी पावर

  • डिप्लोमा इन कुकरी
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी
  • डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी एंड होम मेकिंग
  • बीएससी एंड एमएससी इन होटल मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ वोकेशनल डिग्री इन होटल मैनेजमेंट
  • बीएससी इन हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन
  • डिग्री इन फूड प्रोडक्शन
  • डिग्री इन फूड एंड बेवरीज सर्विसेज

शेफ की जॉब और सैलरी

युवा कोर्स पूरा करने के बाद किसी होटल या रेस्टोरेन्ट में जॉब हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा फूड प्रोसेसिंग कंपनी, क्रूज लाइनर, कॉर्पोरेट केटरिंग, आर्मी केटरिंग, एयर केटरिंग, रेलवे केटरिंग, मॉल्स, बड़े हॉस्पिटल्स, सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट कैंटीन में भी इनके लिए जॉब ऑप्‍शन मौजूद रहता है। एंट्री लेवल पर शेफ 4 से 5 लाख रुपये का सालाना पैकेज हासिल कर सकता है। इसके बाद अनुभव के साथ सैलरी बढ़ती जाती है। सीनियर लेवल पर पहुंचने के बाद एक एक शेफ 10 से 30 लाख रुपये तक का पैकेज भी हासिल कर सकता है। वहीं सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल करने वाले शेफ करोड़ों कमा सकते हैं।

अगली खबर