Maharashtra Board HSC 12th Result 2022 Date: जानें कब जारी होंगे महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं परीक्षा के रिजल्ट, ये है संभावित डेट

Maharashtra Board HSC 12th Result 2022 Date and Time: महाराष्ट्र बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक एचएससी यानी 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों की कॉपियों को स्कैन कर अपलोड की प्रक्रिया तेजी से जारी है।

maharashtra hsc result 2022, maharashtra hsc result 2022 date, maharashtra hsc result 2022 kab ayega
जल्द जारी होगा एमएचबीएचएसई एचएससी 2022 रिजल्ट। 
मुख्य बातें
  • जून के पहले सप्ताह तक जारी हो सकता है महाराष्ट्र बोर्ड एचएससी की रिजल्ट।
  • 04 मार्च से 07 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी परीक्षाएं।
  • छात्रों की कॉपियों को स्कैन कर किया जा रहा अपलोड।

Maharasthra HSC Result 2022 Date: महाराष्ट्र माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MHBHSE) के एचएससी यानी 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। एमएचबीएचएसई जल्द ही 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक एचएससी का रिजल्ट घोषित कर सकता है। बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों की कॉपियों को स्कैन की प्रक्रिया तेजी से जारी है।

ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि बोर्ड एचएससी के रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा जल्द ही कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in या mahresult.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

Also Read: UK Board Result 2022: जानें कब तक जारी होंगे उत्तराखंड बोर्ड के रिजल्ट व कैसे करें चेक

महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी (MHBHSE) ने इस बार एचएससी की परीक्षा 04 मार्च से 07 अप्रैल 2022 तक आयोजित की थी। इस परीक्षा में लाखों की संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया था। हालांकि शिक्षकों के हड़ताल पर चले जाने के कारण मूल्यांकन प्रक्रिया रुक गई थी, जिसके कारण इसमें काफी समय लग रहा है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचि दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Maharasthra HSC Result 2022, ऐसे करें चेक

- सबसे पहले MHBHSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  • होमपेज पर जाकर MHBHSE HSC 2022 Result पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही लिंक हाईलाइट कर दिया जाएगा।
  • अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी छायाप्रति निकाल सकते हैं।

Also Read: West Bengal WBBSE Madhyamik 10th Result 2022: पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं रिजल्ट जल्द होने वाला है जारी, ऐसे करें चेक

बता दें अभी बोर्ड ने रिजल्ट से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। अधिसूचना जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही आपको यहां डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

25 प्रतिशत सिलेबस में की गई थी कटौती:
कोरोना काल के चलते इस बार महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा से पहले 25 प्रतिशत सिलेबस की कटौती की थी, जिससे छात्रों के चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई थी। वहीं मूल्यांकन प्रक्रिया से पहले बोर्ड ने शिक्षकों के लिए कड़े दिशा निर्देश जारी किए थे। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सिलेबस से बाहर पूछे गए प्रश्नों में छात्रों को पूरे अंक देने के लिए कहा गया था।

अगली खबर