इन वेबसाइट और ऐप्स की मदद से CBSE ने कराईं 10वीं-12वीं 2022 की परीक्षाएं, जानें Digilocker, ParikshaSangam, ECL का रोल

एजुकेशन
साकेत सिंह बघेल
Updated Jul 22, 2022 | 12:09 IST

CBSE Class 12th Result: केंद्रीय माध्यमिक श‍िक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12 वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। इस बार बोर्ड की ओर से टर्म 2 के रिजल्ट जारी किए गए हैं। इससे पहले टर्म 1 के रिजल्ट जारी कर दिए गए थे। इस रिजल्ट में लड़कियों ने बारी मारी है और लड़कों को पास प्रतिशत में पीछे छोड़ दिया है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • CBSE ने कक्षा12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं
  • इस बार कई ऐप्स और वेबसाइट की मदद ली गई
  • यहां जानें उन तकनीकों के बारे में जो इस्तेमाल की गईं

CBSE Class 12th Result: केंद्रीय माध्यमिक श‍िक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12 वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। इस बार बोर्ड की ओर से टर्म 2 के रिजल्ट जारी किए गए हैं। इससे पहले टर्म 1 के रिजल्ट जारी कर दिए गए थे। इस रिजल्ट में लड़कियों ने बारी मारी है और लड़कों को पास प्रतिशत में पीछे छोड़ दिया है। बहरहाल, बोर्ड की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी किया गया है और बताया गया है कि साल 2021 और 2022 में इन दो एग्जाम्स कंडक्ट करने के लिए टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया था। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ऐप्स के रूप में किया गया था। हम इन्हीं के बारे में आपको यहां बताने जा रहे हैं। 

परीक्षा संगम: 

इस प्लेटफॉर्म को को हाल ही में लॉन्च किया गया था। इससे परीक्षा संबंभी सभी गतिविधियों की जानकारी ली सकती है। साथ ही यहां से स्कूल, रीजनल ऑफिस और हेड ऑफिस से संबंधित कामों के लिए मदद ली जा सकती है। 

CBSE Class 10th Result 2022:  जल्द जारी होगा सीबीएसई की 10वीं का परिणाम, इस तरह चेक और डाउनलोड करें रिजल्ट

ECL (एग्जाम सेंटर लोकेटर ऐप): 

ये बोर्ड द्वारा पेश किया गया एक मोबाइल ऐप है। इसे CBSE की बोर्ड परीक्षाओं समेत सभी तरह की कंपीटिटिव एग्जाम्स के लिए तैयार किया गया है। इसके जरिए छात्र अपने परीक्षा केंद्र को केवल एग्जाम और रोल नंबर डालकर लोकेट कर सकते हैं। 

डिजीलॉकर:

स्टूडेंट्स डेटा की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए डिजीलॉकर अकाउंट्स के लिए 6-डिजिट सिक्योरिटी पिन बेस्ड एक्टिवेशन को पेश किया गया। डिजीलॉकर अकाउंट्स के एक्टिवेशन के बाद स्टूडेंट्स डिजिटल एकेडेमिक डॉक्यूमेंट्स को 'Issued Documents Section' के अंदर एक्सेस कर सकते हैं। 

OEQPD (ऑनलाइन एन्क्रिप्टेड क्वेश्चन पेपर डिलीवरी सिस्टम): 

ये क्वेश्चन पेपर की सेफ डिलीवरी के लिए इस्तेमाल किया गया सिस्टम है। बोर्ड ने इस बार की परीक्षाओं के लिए क्वेशन पेपर्स को एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में भेजा था। इसे इंस्टैंट ही एक्सेस किया जा सकता था। इसे लॉजिटिक्स भार भी कम करने में मदद मिली। 

CBSE Result 2022: बोर्ड परीक्षा कराने में सीबीएसई ने खर्च की इतनी रकम, 10 करोड़ के सैनिटाइजर और मास्क बंटे

OCAU (ऑनलाइन करेक्ट आंसर अपलोड): 

इस बार टर्म 1 बोर्ड एग्जाम के लिए इस सिस्टम को डेवलप और इम्प्लीमेंट किया गया था। इससे OMR शीट्स की जांच के बाद करेक्ट आंसर तुरंत अपलोड किए जा रहे थे। 

इसी तरह से बोर्ड ने इस बार OECMS (ऑनलाइन एग्जाम सेंटर मैनेजमेंट सिस्टम), CMTM (कॉन्फिडेंशियल मटेरियल ट्रैकिंग एंड मॉनिटरिंग सिस्टम) ऐप्स और ई-थ्योरी जैसी कई टेक्नोलॉजी सपोर्ट के साथ 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराया था। 

अगली खबर