MBA Exam Tips: सही एमबीए एंट्रेस एग्जाम चुनने से मिलेगी सफलता, जानें किन बातों का रखें ध्यान

एजुकेशन
Updated Mar 08, 2022 | 13:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

MBA exam tips:नेशनल लेवल पर देशभर में नौ एमबीए एंट्रेस एग्जाम को मान्यता प्राप्त है। देश में मौजूद अलग-अलग बिजनेस स्कूल अलग-अलग एंट्रेस एग्जाम स्कोर को महत्व देते हैं। इन एंट्रेस एग्जाम्स में आंख बंद करके हिस्सा लेना सही नहीं है। इन सभी परीक्षाओं में कंपीटिशन बहुत ज्यादा है। सबकी तैयारी करने के चक्कर में आपका फोकस प्रभावित हो सकता है। ऐसे में किसी एक एग्जाम का चयन करना ही बेहतर होगा...

MBA exam
ऐसे करें सही एमबीए एग्जाम का चयन  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • वो एग्जाम चुनें जिसका स्कोर ज्यादातर कॉलेजों में मान्य है
  • कैट परीक्षा स्कोर को ज्यादातर कॉलेजों में मान्यता दी जाती है।
  • सभी एग्जाम्स की तारीखों पर दें ध्यान

MBA Exam Tips: नेशनल लेवल पर देशभर में नौ एमबीए एंट्रेस एग्जाम को मान्यता प्राप्त है। देश में मौजूद अलग-अलग बिजनेस स्कूल अलग-अलग एंट्रेस एग्जाम स्कोर को महत्व देते हैं। इन एंट्रेस एग्जाम्स में आंख बंद करके हिस्सा लेना सही नहीं है। इन सभी परीक्षाओं में कंपीटिशन बहुत ज्यादा है। सबकी तैयारी करने के चक्कर में आपका फोकस प्रभावित हो सकता है। ऐसे में किसी एक एग्जाम का चयन करना ही बेहतर होगा। इससे न सिर्फ आपके नंबर अच्छे आएंगे बल्कि आप सही कॉलेज का भी चयन कर पाएंगे। हमेशा वो एग्जाम चुनें जिसे ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों में स्वीकार किए जाते हैं। निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रखकर आप आसानी से सही एमबीए इंट्रेस एग्जाम का चयन कर सकते हैं-

बिजनेस स्कूल चुनें

सबसे पहले यह तय करें कि आप किस बिजनेस स्कूल में पढ़ना चाहेंगे। फिर उस परीक्षा की तैयारी करें, जिसका स्कोर वहां स्वीकार किया जाता है। एक ही बिजनेस स्कूल का लक्ष्य लेकर चलना भी सही नहीं है। इसलिए ऐसी परीक्षा चुनें, जिसके स्कोर ज्यादातर बी-स्कूल्स में मान्य है। जैसे, कैट स्कोर न सिर्फ सभी  आईआईएम में स्वीकार्य हैं, बल्कि एसपीजेआईएमआर, आईएमटी, टीएपीएमआई, एक्सआईएमबी जैसे अन्य जगहों में भी मान्य हैं। वहीं अगर आप जेवियर लेबर रिसर्च इंस्टीट्यूट के बारे में सोच रहे हैं तो आपको जैट की तैयारी करनी चाहिए।

Also Read - जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी ऐसे करें एक-साथ, देखें ये खास टिप्स

आर्थिक पहलू

एंट्रेस एग्जाम चुनते समय आर्थिक पहलू पर विचार करना भी जरूरी है। कैट और जैट में शामिल होना फायदेमंद है क्योंकि इनके स्कोर कई जगहों पर मान्य है। सारे एग्जाम देने के चक्कर में आपका काफी पैसा खर्च हो सकता है। ऐसे में कुछ ही प्रमुख एग्जाम्स का चयन करें।

परीक्षा केंद्र की लोकेशन

एमबीए एग्जाम चुनते समय यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि एग्जाम सेंटर आसपास हो, नहीं तो ट्रै​वलिंग में आपका काफी समय व पैसा खर्च होगा। कई एमबीए एग्जाम्स की तारीखों एक साथ हो सकती हैं जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

Also Read - सीटीईटी रिजल्ट स्टेटस, जानें क्या है सामान्यीकरण प्रक्रिया और क्यों है इसकी जरूरत

तैयारी की रणनीति

हर एग्जाम का पैटर्न अलग तरीके का होता है। ऐसे में किसी भी एंट्रेस एग्जाम का चयन करने से पहले उसके बेसिक जरूरतों के बारे में ध्यान रखें। जिस एग्जाम का पैटर्न आसानी से समझने लायक हैं उसका चयन कर सकते हैं। इस दौरान सारे एग्जाम के समय को भी ध्यान में रखें, जैसे कैट में 180 मिनट में 100 सवालों को हल करना होता है और स्नैप में 120 मिनट में 150 सवालों का।

अगली खबर