Education News: बड़ी खबर! हिंदी मीडियम में शुरू होने जा रहा है एमबीबीएस कोर्स

Education News: मध्य प्रदेश सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी में है। मध्य प्रदेश हिंदी माध्यम में एमबीबीएस कोर्स ऑफर करने वाला पहला राज्य होगा...

Mbbs Course in Hindi, education news today, education news today in hindi,
बड़ी खबर! हिंदी मीडियम में शुरू होने जा रहा है एमबीबीएस कोर्स 
मुख्य बातें
  • एमबीबीएस करने वाले हिंदी मीडियम छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है।
  • अब इस कोर्स को हिंदी माध्यम से भी पढ़ा जा सकेगा
  • मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जहां एमबीबीएस कोर्स हिंदी में चलेंगे

Education News: मध्य प्रदेश सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी में है। इस मामले पर state Medical Education Minister Vishwas Sarang ने घोषणा करते हुए जानकारी दी, कि मध्य प्रदेश हिंदी माध्यम में एमबीबीएस कोर्स ऑफर करने वाला पहला राज्य होगा।

मध्य प्रदेश सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी में है। इस मामले पर state Medical Education Minister Vishwas Sarang ने घोषणा करते हुए जानकारी दी, कि मध्य प्रदेश हिंदी माध्यम में एमबीबीएस कोर्स ऑफर करने वाला पहला राज्य होगा।

14 सदस्यीय समिति का गठन (Mbbs Course in Hindi)

भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में दो माह के भीतर अगले सत्र से हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एमबीबीएस हिंदी पाठ्यक्रम की कार्य योजना तैयार करने के लिए चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉ जितेन शुक्ला की अध्यक्षता में 14 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

गणतत्र दिवस पर किया था ऐलान (Mbbs Course in Hindi)

उन्होंने कहा कि यह कदम राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस गणतंत्र दिवस पर घोषित किए जाने के बाद उठाया गया है कि राज्य जल्द ही एमबीबीएस और अन्य चिकित्सा पाठ्यक्रम हिंदी में शुरू करेगा।

मंत्री ने कुछ दिन पहले अटल बिहारी हिंदी विश्वविद्यालय और गांधी मेडिकल कॉलेज के पदाधिकारियों की मौजूदगी में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए हिंदी में किताबें तैयार कराने के लिए विषय विशेषज्ञों से बात की थी। पढ़ाई के दोरान लेक्चर हिंदी में दिया जाएगा।

दो चरणों में हो सकती है पढ़ाई (Mbbs Course in Hindi)

पहले चरण में, जो छात्र हिंदी को शिक्षा के माध्यम के रूप में चुनते हैं, उन्हें दो महीने के लिए हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा। उनके आकलन के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। दूसरे चरण में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री विषयों की supplementary books तैयार की जाएंगी।

अगली खबर