MP Board 12th Exam 2020: 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

MP Online 12th Admit Card: मध्‍यप्रदेश में 9 जून से 12वीं की बची हुई परीक्षाएं शुरू होंगी। स्‍टूडेंट्स एमपी ऑनलाइन के पोर्टल और माध्यमिक शिक्षा मंडल के मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन कर अनुमति ले सकते हैं।

MP online 12th Admit card
एमपी ऑनलाइन 12वीं एडमिट कार्ड 
मुख्य बातें
  • स्‍टूडेंट्स को परीक्षा से एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा
  • मध्‍यप्रदेश में 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षा 9 जून से शुरू होगी
  • स्‍टूडेंट्स जहां हैं, उस जिले के परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकेंगे

MP Board 12th Admit Card 2020 Released: मध्‍यप्रदेश बोर्ड ने एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2020 के बचे हुए पेपर के लिए संशोधित एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। मध्य प्रदेश में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 9 जून से शुरू होने जा रही है। स्‍कूल शिक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर ट्वीट करके एमपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए संशोधित हॉल टिकट या एडमिट कार्ड जारी करने की खबर की पुष्टि की। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए परीक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। लॉकडाउन व अन्य कारणों से कई स्‍टूडेंट्स अपने निवास के बजाय प्रदेश के अन्य जिलों में फंसे हुए थे। ऐसे विद्यार्थी जहां हैं, उस जिले के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए उन्हें एमपी ऑनलाइन के कियोस्क व पोर्टल और माध्यमिक शिक्षा मंडल के मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन कर अनुमति ले सकते हैं।

परीक्षा केंद्र परिवर्तन छात्रों के लिए संशोधित एडमिट कार्ड

जैसा कि पहले बताया गया है, लॉक बोर्ड की अवधि के दौरान अपने होम टाउन में स्थानांतरित या स्थानांतरित होने वाले छात्रों के लिए एमपी बोर्ड 12 वीं परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड के लिए संशोधित हॉल टिकट जारी किए गए हैं। ऐसे छात्रों को, परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए एक ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए कहा गया था। हालांकि, ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति केवल अंतर-जिला आधार पर दी गई थी। ऐसे छात्र जो परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में विफल रहे हैं, लेकिन अब लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के बाद वापस आ गए हैं, उन्हें संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) से संपर्क करना होगा जो आगामी बोर्ड परीक्षा में उन्हें संशोधित एडमिट कार्ड प्राप्त करने में मदद करेंगे।

एक घंटे पहले पहुंचना होगा

12वीं की परीक्षा देने वाले स्‍टूडेंट्स को एक घंटे पहले ही सेंटर पहुंचना होगा। यहां स्क्रीनिंग के बाद उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। कोरोना को लेकर शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए सभी को दूर-दूर बैठाया जाएगा। 

MP Board 12th Admit Card 2020: कैसे डाउनलोड करें ऑनलाइन

कोविड-19 के कारण मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए, बोर्ड ने एमपी बोर्ड ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लंबित एमपी बोर्ड 12 वीं परीक्षा 2020 के लिए संशोधित हॉल टिकट ऑनलाइन प्रकाशित करने का निर्णय लिया है। स्‍टूडेंट्स अपने एमपी 12वीं एडमिट कार्ड 2020 की जांच और उपयोग के लिए नीचे सूचीबद्ध सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • स्‍टेप 1 - आधिकारिक पोर्टल यानी mponline.gov.in पर जाएं
  • स्‍टेप 2 - एमपी बोर्ड 12 वीं परीक्षा एडमिट कार्ड 2020 के लिए लिंक ढूंढें और क्लिक करें
  • स्‍टेप 3 - वेबसाइट पर पूछी गईं जरूरी विवरणों को भरें
  • स्‍टेप 4 - आपका हॉल टिकट / संशोधित एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा
  • स्‍टेप 5 - एडमिट कार्ड पर दर्शाये गए सभी विवरणों की जांच करें
  • स्‍टेप 6 - प्रिंटआउट निकालिए या भविष्‍य के संदर्भ के लिए पीडीएफ सॉफ्टकॉपी डाउनलोड करें
अगली खबर