MP Boards 2020: 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा 8 जून से होगी शुरू- शिवराज सिंह चौहान

शेष MPBSE, MP 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा, एमपी बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा 2020 के चुनिंदा पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा 8 जून से 16 जून तक आयोजित की जाएगी। यहां देखें सूची।

board exam
बोर्ड परीक्षा 
मुख्य बातें
  • एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है
  • एमपी बोर्ड 12वीं क्‍लास की परीक्षा 8 जून से शुरू होगी
  • एमपी बोर्ड में परीक्षाओं की यह घोषणा मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, MPBSE शेष एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 2020 का आयोजन नहीं करेगा। इसकी घोषणा मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। मुख्‍यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि शेष एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 8 जून से 16 जून के बीच आयोजित की जाएगी।

एमपी बोर्ड 10वीं परिणाम के लिए, मुख्यमंत्री ने कहा है कि पहले से ही आयोजित परीक्षा के आधार पर मेरिट सूची की घोषणा की जाएगी। स्‍टूडेंट्स कृपया ध्यान दें कि 4 अप्रैल को बोर्ड द्वारा जारी परिपत्र के मुताबिक, एमपी कक्षा 12 के लिए केवल कुछ परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, न कि सभी परीक्षाएं। वहीं कक्षा 10 के छात्रों के लिए पहली, दूसरी और तीसरी भाषा की लंबित परीक्षा अब रद्द हो गई है।

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने एएनआई को बताया, 'सरकार ने MPBSE की कक्षा 10 के लिए शेष परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला किया है। आयोजित परीक्षा के आधार पर कक्षा 10 की मेरिट सूची की घोषणा की जाएगी। कक्षा 12 की लंबित परीक्षाएं 8 जून से 16 जून के बीच होंगी।' एमपी बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा के लिए, जीवविज्ञान, उच्च गणित, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान, पुस्तक रखने और लेखा, व्यवसाय अर्थशास्त्र, फसल उत्पादन और बागवानी, आदि के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परिपत्र ने सूचीबद्ध किया था कि केवल उन्हीं परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा जो 12वीं कक्षा के छात्रों द्वारा विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए आवश्यक हैं। परिणामों की घोषणा के लिए, अब उम्मीद है कि एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम इस साल जुलाई तक जारी किया जाएगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्‍यमंत्री ने यह भी साझा किया कि मध्‍यप्रदेश का कोई भी निजी स्कूल 19 मार्च की अवधि के दौरान ट्यूशन फीस के अलावा और लॉकडाउन के अलावा कुछ नहीं मांग सकता है। जैसा कि ज्ञात है, राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को 19 मार्च के बाद बंद करने का आदेश दिया गया था। मौजूदा दौर में चल रहे एमपी बोर्ड एक्जाम 2020 भी निलंबित कर दिए गए थे।

अगली खबर