NEET-UG 2022 Applications Dates:जल्द ही जारी हो सकते हैं आवेदन पत्र, जानिए कब हो सकती है परीक्षा

NEET 2022 Application Dates: NEET 2022 के आवेदन फॉर्म मार्च तक आने की उम्मीद है और परीक्षा जून में होने की संभावना है। कोविड की वजह से पिछले दो सालों से परीक्षा भी प्रभावित रही है।

NEET 2022 application forms are expected by March and exams are likely to be held in May- June
NEET-UG 2022: जल्द ही जारी हो सकते हैं आवेदन पत्र  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • नीट 2022 आवेदन प्रक्रिया मार्च में हो सकती है शुरू
  • COVID-19 स्थिति का आंकलने करने के बाद जून में आयोजित हो सकती है परीक्षा
  • अभी तक सरकार की तरफ से नहीं जारी हुआ है परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक बयान

NEET 2022 Application Form: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही NEET 2022 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर सकती है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी-यूजी) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा उन मेडिकल उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो एमबीबीएस / बीडीएस / बीएएमएस / बीएसएमएस / बीयूएमएस / बीएचएमएस और अन्य यूजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं। अगर कोविड की स्थिति नियंत्रण में रही तो इस साल मई या जून में नीट 2022 परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है।

नीट 2022 आवेदन प्रक्रिया

प्रतिस्पर्धा के बढ़ते स्तर और सीमित सीटों के साथ, प्रतियोगिता हर साल कठिन  होती जा रही है। हालांकि, उम्मीदवारों को यह समझना चाहिए कि नीट 2022 में सफल होने के लिए तैयारी की रणनीति बनाने की आवश्यकता है। नीट 2022 आवेदन प्रक्रिया विधानसभा चुनाव और कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण मार्च में शुरू हो सकती है।

नीट 2022 परीक्षा तिथि

NEET 2022 परीक्षा जून के लिए निर्धारित की जा सकती है। उस समय की कोविड-19 स्थिति के आधार पर तारीखों का फैसला किया जा सकता है। हालांकि अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

Also Read: JEE Main, NEET 2022 Dates: जानिए कब होगी जेईई मेन्स और नीट की परीक्षा?

क्या नीट 2022 की परीक्षा दो बार होगी?

NEET के उम्मीदवारों ने छात्रों को एक अतिरिक्त मौका देने के लिए साल में दो बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की मांग तेज कर दी है। प्रदर्शन के दबाव के कारण मेडिकल उम्मीदवारों द्वारा की कई आत्महत्याओं के बाद साल में दो बार एनईईटी आयोजित करने की मांग तेज हो गई है। शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल चर्चा की थी कि साल में दो बार NEET परीक्षा आयोजित की जाए या नहीं। हालांकि अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

नीट 2022 परीक्षा पैटर्न

NEET 2022 परीक्षा नए परीक्षा पैटर्न पर आयोजित होने की उम्मीद है जो चिकित्सा उम्मीदवारों को आंतरिक विकल्प प्रदान करती है। NEET परीक्षा में 200 प्रश्न शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें से उम्मीदवारों को 180 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। नीट परीक्षा को कुल 720 अंकों के साथ तीन खंडों- भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में विभाजित किया जाएगा।

कुल 200 प्रश्नों में से 100 प्रश्न जीव विज्ञान खंड में होंगे, जिन्हें करना अनिवार्य है, 50 प्रश्न भौतिकी और 50 रसायन विज्ञान से होंगे। मेडिकल उम्मीदवारों को फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन से प्रत्येक में 35 प्रश्न करने होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक और प्रत्येक गलत प्रयास के लिए एक अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

UGC NET 2021 Answer key: एनटीए ने जारी किया यूजीसी नेट परीक्षा का प्रोविजनल आंसर की, इस लिंक से करें डाउनलोड

अगली खबर