NEET PG काउंसलिंग में हो सकता है बड़ा बदलाव, इन लोगों को भी मिलेगा मौका ?

NEET PG Counselling 2021: कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए आईएमए ने नीट पीजी काउंसलिंग प्रक्रिया में बदलाव की मांग की है।

neet pg counselling
नीट पीजी काउंसिलिंग में बदलाव की मांग  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • नीट पीजी काउंसलिंग का दूसरा राउंड 3 फरवरी से शुरू हो रहा है।
  • राउंड-1, राउंड-2 और MOP UP राउंड में मिलेगा और Stray वैकेंसी राउंड के जरिए काउंसलिंग की जा रही है।
  • नीट पीजी काउंसलिंग के पहले चरण का रिजल्ट जारी किया जा चुका है।

NEET PG Counselling 2021: नीट पीजी काउंसलिंग में बड़ा बदलाव हो सकता है। असल में डॉक्टरों की कमी और कोविड-19 को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिख कर मांग की है कि नीट-पीजी परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को बिना किसी कट-ऑफ के Mop up काउंसलिंग और stray Round में भाग लेने की अनुमति दी जाए। 

क्या होगा बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह पत्र बृहस्पतिवार को आईएमए ने अपने पत्र में लिखा है कि  देश एक गंभीर चिकित्सा आपातकाल से गुजर रहा है और इस समय खाली पदों का बोझ नहीं उठा सकता है। आंकड़ों बताते है कि हर साल कई पीजी सीटें खाली रह जाती हैं क्योंकि कट-ऑफ से ऊपर के पर्याप्त उम्मीदवार नहीं मिलते हैं। इसमें दावा किया गया है कि प्रतिष्ठित सरकारी कॉलेजों में पैरा-क्लिनिकल और बुनियादी विषयों में भी सीटें खाली हैं। इस स्थिति में बदलाव की जरूरत है।

पहला राउंड हुआ पूरा

काउंसलिंग का पहला राउंड पूरा हो गया है। दूसरे राउंड का आयोजन 3 फरवरी को किया जाएगा। काउंसलिंग का पंजीकरण और च्वाइस फिलिंग 7 फरवरी, 2022 तक किया जा सकता है। इस चरण में केवल वे उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे जिन्‍हें पहले राउंड में सीट आवंटित नहीं की गई थी या जिन्‍होंने उस चरण में भाग नहीं लिया था।  

अभी क्या है नियम

-फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने का मौका राउंड-1, राउंड-2 और MOP UP राउंड में मिलेगा और Stray वैकेंसी राउंड के लिए नए रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे। 

- इस बार दो राउंड के बाद खाली सीट्स राज्यों को वापस नहीं किया जाएगा, बल्कि बची सीटों को मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड की काउंसलिंग से भरा जाएगा।

-जो उम्मीदवार राउंड 2 या इसके बाद की काउंसलिंग में आवंटित की गई सीट ज्वाइन कर लेंगे, उन्हें, उस सीट को छोड़ने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। साथ ही वे आगे के काउंसलिंग राउंड्स में भी भाग नहीं ले सकेंगे। अगर उम्मीदवार आवंटित सीट को स्वीकार नहीं करता है तो उसे बाद के राउंड में शामिल होने का मौका मिलगा।

- सीट अपग्रेड और फ्री एग्जिट का मौका सिर्फ पहले राउंड में ही दिया जाएगा। राउंड- 2 से यह विकल्प मौजूद नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: एमसीसी ने जारी किया नीट पीजी काउंसलिंग के पहले चरण का रिजल्‍ट, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें चेक

 
 

अगली खबर