NEET SS 2020: NEET सुपर स्पेशलिटी 2020 एग्जाम का शेड्यूल जारी, ऐसे करें आवेदन

NEET Super Speciality: सुपर स्पेशलिटी कोर्स में एडमिशन के लिए NEET (National Eligibility cum Entrance Test) 15 सितंबर, 2020 को आयोजित होगा।

NEET SS 2020
NEET SS 2020  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • NEET सुपर स्पेशियलिटी कोर्स में प्रवेश के लिए NEET का शेड्यूल जारी
  • एप्लिकेशन फॉर्म दोपहर बाद 3 बजे से उपलब्ध
  • एप्लिकेशन फॉर्म की प्रक्रिया 23 अगस्त 2020 को रात 11:55 बजे तक चलेगी

नई दिल्ली: सुपर स्पेशलिटी (NEET Super Speciality) कोर्स में एडमिशन के लिए NEET (National Eligibility cum Entrance Test) 15 सितंबर, 2020 को आयोजित किया जाएगा। National Board of Examination (NBE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सुपर स्पेशियलिटी कोर्स में प्रवेश के लिए NEET का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म 3 अगस्त, 2020 से दोपहर बाद 3 बजे से उपलब्ध कर दिया गया है। यह एप्लिकेशन फॉर्म की प्रक्रिया 23 अगस्त 2020 को रात 11:55 बजे तक चलेगी।

NBE की आधिकारिक वेबसाईट पर करें आवेदन
उम्मीदवार nbe.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसकी परीक्षा 15 सितंबर को होगी और परिणाम 25 सितंबर को आने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को 24 से 25 अगस्त तक अपने आवेदन फॉर्म को एडि‍ट करने के लिए विंडो दी जाएगी। इसके अलावा 2 और 3 सितंबर को, आवेदक एडि‍ट कर पाएंगे।

डेमो टेस्ट पास करना होगा जरूरी
इसके बाद एडमिट कार्ड 7 सितंबर को जारी किए जाएंगे। इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर 1 सितंबर को एक डेमो टेस्ट भी उपलब्ध होगा। ये परीक्षा कंप्यूटर-आधारित परीक्षण प्रारूप में आयोजित की जाएगी। परीक्षा को क्लियर करने वालों को संबंधित मेडिकल संस्थानों द्वारा निर्धारित प्रवेश मानदंड और पात्रता, मेडिकल फिटनेस आदि सहित अन्य मापदंड पूरे करने जरूरी हैं।

NEET SS 2020: ऐसे आवेदन कैसे करें

1. सबसे पहले nbe.edu.in पर जाएं

2. यहां दिए गए NEET SS 2020 लिंक पर क्लिक करें

3. 'New Registration' लिंक पर क्लिक करें

4. क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें

5. अब फॉर्म पूरा भरने के बाद भुगतान करें

इतनी रखी गई है फीस
परीक्षा के लिए 3,750 रुपये का परीक्षा शुल्क लागू होगा और इसमें 657 रुपये का अतिरिक्त GST लगाया जाएगा। इसके अलए उम्मीदवारों को कुल 4425 रुपये का भुगतान करना होगा।

NEET SS 2020: ऐसा होगा परीक्षा पैटर्न
एक उम्मीदवार अधिकतम दो सुपर स्पेशियलिटी कोर्स चुन सकता है, जिसके लिए वो एलिजिबल है। परीक्षा में सभी स्पेशलिटी पाठ्यक्रमों से 40 प्रतिशत प्रश्न शामिल होंगे और 60 प्रतिशत प्रश्न सुपर स्पेशलिटी पाठ्यक्रमों से होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र में प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी, जिसे दो भागों में विभाजित किया जाएगा। सभी प्रश्न PG Exit Level पर होंगे। प्रत्येक सुपर स्पेशियलिटी कोर्स MCQ प्रारूप में एक अलग परीक्षा होगी। सही उत्तर चार अंकों का होगा और गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

अगली खबर