NEET UG 2021: तीसरा संशोधित काउंसलिंग शेड्यूल जारी, जानें छात्र कब तक कर सकते हैं कॉलेज में रिपोर्ट

NEET UG 2021 Seat Allotment Round 1: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने तीसरा संशोधित काउंसलिंग शेड्यूल जारी किया है। इसके तहत छात्रों को निर्धारित तारीख पर आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

NEET UG 2021 Seat Allotment
NEET UG 2021 Seat Allotment  
मुख्य बातें
  • छात्रों को आवंटन पत्र डाउनलोड करने के बाद आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा
  • फरवरी के दूसरे सप्‍ताह से शुरू होगी काउंसलिंग के अगले चरण की प्रक्रिया
  • 26 फरवरी को सेकेंड राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट होंगे जारी

NEET UG 2021 Seat Allotment Round 1: नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के पहले राउंड के सीट आवंटन जारी करने के बाद मेडिकल काउंसलिंग कमेटी यानि एमसीसी ने तीसरी बार संशोधित काउंसलिंग शेड्यूल जारी किया है। इसके तहत पहले दौर में आवंटित कॉलेज में छात्र अब 9 फरवरी तक रिपोर्ट कर सकते हैं, पहले इसकी आखिरी तारीख 7 फरवरी थी। आवेदकों को निर्धारित अवधि के अंदर आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। यदि कोई छात्र एडमिशन नहीं लेना चाहता है और बाहर निकलना चाहता है तो पहले दौर में इसके लिए कोई फीस नहीं लगेगी। 

एमसीसी की ओर से जारी निर्देश के तहत छात्रों को आवंटन पत्र डाउनलोड करने के बाद आवंटित कॉलेज में व्यक्तिगत रूप से ई-जॉइनिंग या ऑनलाइन रिपोर्ट करना होगा। छात्र आवंटित कॉलेजों में दस्तावेजों और अन्य प्रक्रियाओं के लिए प्रवेश नोडल अधिकारी से संपर्क करके अपना प्रवेश कार्यक्रम तय कर सकते हैं। इस दौरान छात्रों को अपने मूल दस्तावेज भी साथ ले जाने होंगे। 

16 फरवरी से शुरू होगी दूसरे राउंड की पंजीकरण प्रक्रिया 
दूसरे दौर के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू होगी। जिन छात्रों ने पहले दौर में पंजीकरण नहीं कराया है वे दूसरे दौर के लिए हिस्‍सा ले सकते हैं। इस दौराना उन्‍हें शुल्क का भुगतान करना होगा। जिन छात्रों ने पहले ही पंजीकरण कर लिया है, उन्हें 17 से 21 फरवरी के बीच सीधे कॉलेज के विकल्प भरने होंगे। 21 फरवरी को शाम 4 बजे से 11:55 बजे तक च्वाइस लॉकिंग होगी। 24-25 फरवरी को सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया होगी और 26 फरवरी को सेकेंड राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी किया जाएगा। 

जानें कब होगा तीसरे राउंड का आयोजन 
काउंसलिंग का तीसरा और मॉप-अप राउंड 10 मार्च से 14 मार्च तक होगा। जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे तीसरे राउंड के लिए नया रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिन छात्रों ने राउंड 1 और राउंड 2 में पंजीकरण किया है, उन्हें दोबारा पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे छात्र जिन्हें दूसरे दौर में कॉलेज आवंटित किया गया है और शामिल नहीं हुए हैं, उन्हें फिर से पंजीकरण करना होगा और सुरक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।

अगली खबर