NEET 2022 : नीट परीक्षा देने से पहले जान लें ड्रेस कोड, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

इस साल नीट (NEET) यानी की नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 17 जुलाई को आयोजित होने वाली है। ऐसे में ड्रेस कोड को लेकर कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके बारे में जानना नीट उम्मीदवारों के लिए बहुत जरूरी है...

neet ug exam date 2022, neet ug exam date
नीट परीक्षा देने से पहले जान लें ड्रेस कोड 
मुख्य बातें
  • नीट परीक्षा का लेकर जारी हुआ दिशा निर्देश
  • 17 जुलाई को होने वाली है नीट यूजी परीक्षा 2022
  • नीट यूजी परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड हो चुके हैं जारी

NEET Exam 2022 News: इस साल नीट (NEET) यानी की नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 17 जुलाई को आयोजित होने वाली है। ये स्नातक मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राष्ट्रीय लेवल पर होने वाली परीक्षा है। जो भारत के 497 शहरों सहित देश के बाहर 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। कथित तौर पर इस साल करीब 18 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्टर किया है।

ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। साथ ही बच्चों और उनके माता-पिता के लिए ये जानना भी जरूरी है कि परीक्षा केंद्रों पर तलाशी ली जाएगी। हालांकि छात्राओं की तलाशी सबके बीच नहीं, अलग से केबिन में ले जाकर महिला कर्मचारियों द्वारा की जाएगी।

नीट 2022 ड्रेस कोड

•      परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं मौसम के अनुकूल कुछ साधारण कैजुअल कपड़े पहन सकते हैं।
•      छात्राएं थोड़ी हील वाली सैंडल और खुली चप्पलें पहन सकती हैं।
•      छात्रों को ट्रेडिशनल कपड़े/पोशाक पहनने की अनुमति है। हालांकि इन बच्चों को सेंटर पर रिपोर्टिंग समय से दो घंटे पहले पहुंचना चाहिए, ताकि तलाशी लिए जाने की प्रक्रिया में यदि देर हो तो उनका पेपर न छूटे।
•     परीक्षा में ऐसी चीजें पहनने की अनुमति है, जो कुछ धार्मिक/ सांस्कृतिक मान्यता रखती हो। हालांकि ऐसी स्थिति में भी छात्रों को रिपोर्टिंग समय से 2 घंटे पहले सेंटर पहुंचकर प्रॉपर तलाशी करानी होगी।
•      हल्के रंग के फूल स्लीव्स वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं दी गई है।
•      जूते पहनने की भी अनुमति नहीं है।


Read More - क्या है NIRF रैंकिंग और कब होगी जारी

बता दें कि एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को प्रॉपर ड्रेस कोड सुनिश्चित करने के लिए यह अधिकार दिया है कि वे बच्चों को एग्जाम सेंटर के बाहर जूते उतारने का आदेश दें। इन चीजों के अलावा ऐसी एक्सेसरीज पहनने की अनुमति नहीं है, जो धार्मिक मान्यता नहीं रखती। जैसे धूप का चश्मा, टोपी, घड़ी (एनालॉग घड़ियां भी) एग्जाम सेंटर में अलाउड नहीं है।

नीट 2022 के एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिसमें परीक्षा सेंटर, रिपोर्टिंग टाइम जैसी सभी उपयुक्त जानकारी साझा की गई है। छात्र-छात्राओं को यही सलाह दी जाती है कि वे जानकारी के अनुसार निर्धारित समय और जगह पर पहुंचे। साथ ही ऐसे बच्चे जो देश के उन इलाकों से आते हैं जहां बाढ़ और जलभराव जैसी समस्याएं हैं, तो उन बच्चों और उनके माता-पिता से निवेदन है कि वे पहले से ही समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचने की उचित व्यवस्था कर लें। 

Read More - आईबीपीएस क्लर्क 2022 रजिस्ट्रेशन ibps.in पर जारी

अगली खबर