दिल्ली में बनने जा रहा नया मेडिकल कॉलेज, पहले सेशन में MBBS के लिए 125 सीटों पर ए़डमिशन

Delhi New Medical College: राजधानी दिल्ली में एक नया मेडिकल कॉलेज बनने जा रहा है जिसके पहले सेशन के लिए 125 सीटें निर्धारित कर दी गई। यह मेडिकल कॉलेज इंदिरा गांधी अस्पताल, दिल्ली सरकार का है।

Delhi New Medical College
दिल्ली में नया मेडिकल कॉेलेज 
मुख्य बातें
  • द्वारका स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल, दिल्ली सरकार का नया मेडिकल कॉलेज।
  • सरकारी अस्पताल में प्राइवेट मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के जैसी सुविधाएं।
  • एमबीबीएस दाखिले के लिए पहले सेशन में 125 सीटें।

नई दिल्ली: दिल्ली के द्वारका स्थित इंदिरा गांधी हॉस्पिटल अब मेडिकल कॉलेज बनने जा रहा है। मेडिकल कॉलेज द्वारका सेक्टर-17 में बन रहा है। इस कॉलेज के बनने के बाद दिल्ली का हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्च भी बेहतर हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज साल 2025 तक बनकर तैयार होगा। शुरूआती दौर में यहां छात्रों को एमबीबीएस सिलेबस ऑफर किए जाएंगे। इसके बाद एमडी, एमएस, डीएम आदि की मेडिकल डिग्री दी जाएगी। यहां पहले सत्र में 125 सीट पर दाखिले होंगे।

द्वारका स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल, दिल्ली सरकार का अस्पताल है। इस सरकारी अस्पताल में प्राइवेट मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की तरह ही सुविधाएं उपलब्ध है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि यह मेडिकल कॉलेज बनने के बाद दिल्ली डॉक्टरों की नई फौज तैयार करने में सक्षम होगा। डॉक्टर बनने का सपना देख रहे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही ऐसे छात्रों को सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिले का अवसर मिलेगा, जो मेधावी तो थे लेकिन गरीबी के कारण भारी भरकम फीस वाले 'डोनेशन की वसूली' में लिप्त प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने में असर्मथ थे।

Also Read: SSC CHSL Tier 1 Admit Card 2022: टियर 1 एडमिट कार्ड 2022 जल्द होगा जारी, इस तरह करें डाउनलोड

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इंदिरा गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई के साथ शोध पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, ताकि यह मेडिकल कॉलेज शोध और मौलिकता का पॉवर हाउस बनकर उभरें।

दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए इंदिरा गांधी अस्पताल परिसर का एक हिस्सा खाली रखा गया है, जिस पर भविष्य में मातृ एवं शिशु कल्याण अस्पताल बनेगा। यहां प्रसव के बाद शिशु की बेहतर देखभाल की जाएगी। करीब 600 बेड का यह अस्पताल सभी सुविधाओं से लैस रहेगा। इसमें मां और नवजात से जुड़ी सारी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

बता दें, वर्तमान में इंदिरा गांधी अस्पताल में मेडिसीन, बाल चिकित्सा, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचा विज्ञान, शल्य चिकित्सा व भौतिक चिकित्सा सहित महिला रोग विशेषज्ञ ओपीडी चालू है। हाल ही में अस्पताल ने यहां इमरजेंसी सेवा भी शुरू की है। यहां कई स्तर पर स्टाफ की नियुक्ति भी जारी है।

Also Read: Bihar Police SI Mains Result 2022: घोषित हुए बिहार पुलिस एसआई मैन्स परीक्षा के रिजल्ट, यहां करें चेक

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री कहना है कि सरकारी अस्पतालों में अगले कुछ वर्षों के दौरान बिस्तरों की संख्या काफी तेजी से बढ़ेगी। विभिन्न अस्पतालों के विस्तार पर काम चल रहा है। केजरीवाल सरकार अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं और जनता की सेवा के लिए समर्पित हैं। यही वजह है कि दिल्ली के निवासियों को किफायती और गुणावत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है। हम लगातार स्वास्थ्य संबंधी आधारभूत संरचना का विस्तार कर रहे हैं।

अगली खबर