नए सैनिक स्कूल में इस तरह होगा एडमिशन, जानें पूरा प्रॉसेस

एजुकेशन
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Feb 07, 2022 | 20:43 IST

Sainik School Admission: सरकार पीपीपी मॉडल पर देश में 100 सैनिक स्कूल बना रही है। इन स्कूल में एडमिशन प्रक्रिया का खाका तैयार कर लिया गया है।

Sainik School Admission Process
देश में खुलेंगे 100 सैनिक स्कूल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अभी देश में 33 सैनिक स्कूल हैं। जिसमें हर साल कक्षा छह में 3000 छात्र एडमिशन ले सकते हैं।
  • 2022-23 के सत्र में 5000 बच्चों को दाखिला दिया जाएगा।
  • एडमिशन की प्रक्रिया ई-काउंसलिंग पोर्टल के जरिए की जाएगी।

नई दिल्ली: देश में खुलने वाले 100 नए सैनिक स्कूल (Sainik School) में एडमिशन की प्रक्रिया को लेकर सरकार ने अहम तैयारी पूरी कर ली है।  इसके तहत सैनिक स्कूल सोसायटी (Sainik School Society) ई-काउंसलिंग (ecounselling) के संचालन के लिए एक स्वचालित सिस्टम विकसित कर रही है। नया सिस्टम पूरे देश में स्थापित किए जा रहे नए स्कूलों पर लागू होगा। सरकार के अनुसार कक्षा 6 से शुरू होने वाले इन स्कूल में 2022-23 के सत्र में 5000 बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर खुलने यह स्कूल मौजूदा सैनिक स्कूल की तरह ही काम करेंगे। अभी देश में 33 सैनिक स्कूल हैं।

ऐसे होगा एडमिशन

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार सैनिक स्कूल सोसायटी (एसएसएस) के जरिए ई-काउंसलिंग के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई  जाएगी। सैनिक स्कूल सोसायटी पात्रता के लिए निर्धारित अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले आवेदक छात्रों को  ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजेगी। इसके लिए छात्रों को  www.sainikschool.ncog.gov.in  वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए अपना पंजीकरण कराना होगा। और उसी लिंक से सत्यापन भी किया जाएगा। 

इसके बाद छात्रों के पास आवंटन के लिए अधिकतम 10 स्कूलों के चयन का विकल्प उपलब्ध होगा। इसके बाद छात्रों को सैनिक स्कूल का आवंटन उनकी रैंक और स्कूलों की पसंद के आधार पर बनाई गई व्यवस्था के जरिए किया जाएगा। और रिजल्ट ई-काउंसलिंग पोर्टल के जरिए घोषित किए जाएंगे। उम्मीद के अनुसार स्कूल का आवंटन नहीं होने पर, छात्रों के पास काउंसलिंग में राउंड-2 का भी विकल्प होगा।  राउंड-1 में बची हुई सीटों को राउंड-2 में भरा जाएगा। 

बजट 2021 में हुई थी घोषणा

पिछले साल बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीपीपी में मोड में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा की थी। इसके तहत सरकारी, निजी और एनजीओ के साथ मिलकर सैनिक स्कूल खोले जान हैं। सरकार के प्लान के अनुसार 2022-23 के सत्र में कक्षा छह में 5000 बच्चे इन नए स्कूल में दाखिला ले सकेंगे। इन स्कूल को सरकार के तरह से फीस, ट्रेनिंग ग्रांट आदि के लिए, कुछ हिस्से के रुप में वित्तीय सहयोग भी मिलेगा। देश में अभी 33 सैनिक स्कूल हैं और उनमें कक्षा छह में हर साल 3000 बच्चे प्रवेश ले सकते हैं।
 

यूपी के हर मंडल में बनेगा एक सैनिक स्‍कूल, CM ने भेजा केन्‍द्र को प्रस्‍ताव

राजस्‍थान के सीएम ने लिया बड़ा फैसला, रीट लेवल 2 एग्‍जाम किए निरस्‍त, दोबारा होगी परीक्षा

अगली खबर