NIOS Board Exam: एनआईओएस ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषित, जल्‍द उपलब्‍ध होगी डेटशीट

NIOS ODE Exams: कक्षा 10 और 12 की ऑन-डिमांड परीक्षा (ओडीई) के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने तारीख घोषित कर दी हैं। परीक्षाएं 4 जनवरी से शुरू होंगी।

NIOS ODE
NIOS ODE (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी होगी शुरू
  • परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को जमा करनी होगी फीस
  • अधिक जानकारी के लिए एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं विजिट

NIOS ODE Exam date released: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग यानि NIOS ने 2021 22 की ऑन-डिमांड परीक्षा (ओडीई) की तारीखों की घोषणा कर दी है। कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं 4 जनवरी, 2022 से पूरे देश में शुरू होंगी। माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 6 दिसंबर से शुरू होगी। यह जानकारी एनआईओएस की ओर से आधिकारिक साइट पर जारी की गई है। 

एनआईओएस की ऑन डिमांड परीक्षा 2022, कक्षा 10, 12 दोनों के लिए एनआईओएस मुख्यालय (सप्ताह में 4 दिन- मंगलवार से शुक्रवार) में आयोजित की जाएगी और केंद्रीय विद्यालयों (सप्ताह में 3 दिन- मंगलवार, बुधवार और गुरुवार) में होगी। इसके लिए पंजीकरण और शुल्क जमा करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन 6 दिसंबर, 2021 से शुरू होगी। ये प्रक्रिया nios.ac.in और sdmis.nios.ac.in से की जा सकेगी। संस्थान ने सभी क्षेत्रीय निदेशकों को क्षेत्रीय केंद्र की वेबसाइट पर अधिसूचना अपलोड करने और स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के लिए कहा है।

जल्‍द मुहैया कराई जाएगी डेटशीट 
जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें पूरी डेट शीट जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी। ओडीईएस पिछले महीने के दौरान आयोजित परीक्षाओं के परिणाम हर महीने के अंतिम सप्ताह के दौरान एनआईओएस वेबसाइट के माध्यम से घोषित और प्रकाशित किए जाएंगे। ओडीईएस के मामले में भी एनआईओएस परीक्षा मानदंडों के अनुसार "पुन: जांच" या "पुनर्मूल्यांकन" की अनुमति होगी। 

अगली खबर