NIRF Rankings 2022: क्या है NIRF रैंकिंग और कब होगी जारी

NIRF Rankings 2022: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 15 जुलाई, 2022 को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क, एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एनआईआरएफ के तहत भारत रैंकिंग 2022 जारी करने की तारीख और समय की घोषणा की...

nirf rankings 2022 release date
NIRF रैंकिंग 2022 
मुख्य बातें
  • एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 शुक्रवार 15 जुलाई को जारी होने वाली है।
  • यूनियन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान कर सकते हैं रैंकिंग की घोषणा
  • पिछले साल आईआईटी मद्रास को मिला था पहला स्थान

NIRF Rankings 2022: National Institutional Ranking Framework, NIRF Rankings 2022 बहुत जल्द जारी होने वाली है। इस बारे में शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को भारत रैंकिंग 2022 जारी करने की तारीख और समय की घोषणा की। एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 शुक्रवार यानी 15 जुलाई को जारी की जाएगी। Union Education Minister Dharmendra Pradhan लगभग 11 बजे MoE, NIRF की आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर रैंकिंग की घोषणा करेंगे।

बता दें, राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग 2022 अब तक का सातवां संस्करण है। इस रैकिंग को वार्षिक रूप से तैयार व निकाला जाता है, इसके जरिये भारत भर में उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को रैंक किया जाता है। यह फ्रेमवर्क सभी विश्वविद्यालय, प्रबंधन, कॉलेज, फार्मेसी, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, वास्तुकला, एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग), कानून और अनुसंधान संस्थानों के लिए शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेजों को रैंक करता है।

Read More - आईबीपीएस क्लर्क 2022 रजिस्ट्रेशन ibps.in पर जारी

संस्थानों को रैंक करने के लिए संसाधनों (resources), अनुसंधान (research) और स्टेक होल्डरी पर्सेप्सन (stakeholder perception) सहित कई मापदंडों का उपयोग किया जाता है।
इन सभी मापदंडों को कुछ वेटेज दिए गए हैं और संस्थान के प्रकार के आधार पर वेटेज अलग-अलग हैं। वेटेज का कुल योग अंतिम अंक और रैंक तय करता है।

रैंकिंग मोटे तौर पर 5 प्रमुख मापदंडों पर आधारित है, जिनमें शामिल हैं- शिक्षण, सीखना और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम इत्यादि।

NIRF रैंकिंग 2021

2021 में, आईआईटी-मद्रास को समग्र शैक्षणिक संस्थानों की श्रेणी में शीर्ष संस्थान और शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थान का स्थान दिया गया था। प्रबंधन श्रेणी में, आईआईएम अहमदाबाद पहले स्थान पर था जबकि इंजीनियरिंग डोमेन में भी आईआईटी मद्रास को शीर्ष कॉलेज के रूप में नामित किया गया था। मेडिकल श्रेणी में, एम्स दिल्ली को एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में प्रथम रैंक से सम्मानित किया गया था। पिछले साल शुरू की गई शोध श्रेणी के मामले में, आईआईटी मद्रास ने फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया।

Read More - रेलवे ने जारी की बंपर वैकेंसी, जानिए कब और कैसे करें अप्लाई

अगली खबर