NEET, JEE Main 2022 Dates: जानें JEE मेन, NEET परीक्षा की संभावित तारीख, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण बातें

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन 2022 परीक्षा की तारीख आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी करेगी। जेईई मेन 2022 पात्रता और परीक्षा पैटर्न यहां देखें।

exam
JEE Main, NEET 2022 Exam Date 

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2022 और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2022 की परीक्षा तिथियां जारी करेगी। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइटों- nta.ac.in, jeemain.nta.nic.in और neet.nta.nic.in पर कड़ी नजर रखें।

JEE मेन परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय तकनीकी संस्थानों (CFTIs), संस्थानों/विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स (BE/BTech) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। साथ ही जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा भी होती है, जो IIT में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

इस साल चार बार, यानी मार्च, अप्रैल, मई और जून में जेईई मेन परीक्षा 2022 आयोजित करने की उम्मीद है। उम्मीदवार जेईई मेन 2022 के एक या कई सत्रों में उपस्थित हो सकते हैं। यदि वे एक से अधिक बार परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, तो मेरिट सूची के लिए उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोर पर विचार किया जाएगा।

JEE Main Exam के लिए आवेदन कैसे करें:

  • स्टेप 1: अपनी खुद की ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करें
  • स्टेप 2: ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और सिस्टम से उत्पन्न आवेदन संख्या को नोट करें
  • स्टेप 3: स्कैन की गई छवियां अपलोड करें: हाल की तस्वीर, तस्वीर रंगीन या काले और सफेद रंग में होनी चाहिए, जिसमें सफेद पृष्ठभूमि के साथ कान सहित 80% चेहरा (बिना मास्क) दिखाई दे; उम्मीदवार के हस्ताक्षर; वैरिफाइड परिणाम प्रतीक्षित सत्यापन प्रपत्र; श्रेणी प्रमाणपत्र; PwD प्रमाणपत्र।
  • स्टेप 4: डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से शुल्क का भुगतान करें

इसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र के कंफर्मेशन पेज की एक प्रति डाउनलोड कर ले और उसका प्रिंट निकलवा लें।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, NEET (UG) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा पेन और पेपर मोड में 13 भाषाओं में किया जाता है। यह एमबीबीएस/बीडीएस/बीएएमएस/बीएसएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस और भारत में स्वीकृत/मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल/आयुष और अन्य कॉलेजों/डीम्ड विश्वविद्यालयों/संस्थानों (एम्स और जेआईपीएमईआर) में अन्य स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक समान प्रवेश परीक्षा है।

NEET UG 2022 के लिए आवेदन कैसे करें:

  1. उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से NEET (UG)-2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. एनटीए की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा किया जा सकता है। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा
  3. उम्मीदवार द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाना है
  4. उम्मीदवारों को सूचना बुलेटिन और एनटीए वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए। 
  5. उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में प्रदान किया गया ई-मेल और मोबाइल नंबर उनका या माता-पिता/अभिभावक का हो, क्योंकि सभी सूचना/संचार एनटीए द्वारा रजिस्टर्ड ई-मेल पते या एसएमएस पर भेजे जाएंगे।
अगली खबर