कोविड-19 : क्‍या टलेंगी सीबीएसई परीक्षाएं? बढ़ती मांग के बीच PM मोदी की शिक्षा मंत्री, अधिकारियों के साथ बैठक

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद सीबीएई की 10वीं व 12वीं परीक्षा को स्‍थगित करने की मांग जोर पकड़ रही है। 

कोविड-19 : क्‍या टलेंगी सीबीएसई परीक्षाएं? कुछ ही देर में होने वाली है पीएम मोदी की बैठक
कोविड-19 : क्‍या टलेंगी सीबीएसई परीक्षाएं? कुछ ही देर में होने वाली है पीएम मोदी की बैठक  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की मांग के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक होनी है। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री और शीर्ष अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह बैठक ऐसे समय में होने जा रही है, जब संक्रमण के कारण पैदा होते विस्‍फोटक हालात के बीच मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र बोर्ड ने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाओं को टालने की घोषणा की है। सीबीएसई परीक्षाओं को भी स्‍थगित किए जाने की मांग उठ रही है। इन परीक्षाओं में देशभर के लगभग 30 लाख बच्‍चों को शामिल होना है।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली हैं, जिसकी घोषणा दिसंबर में ही की गई थी। लेकिन अब एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उछाल के बीच परीक्षाओं को स्‍थगित किए जाने की मांग बढ़ रही है! कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित करने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है।

इससे पहले दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मंगलवार को कहा था कि परीक्षाएं टाली जानी चाहिए, क्‍योंकि यह छात्रों की सुरक्षा का अहम मसला है। साथ ही इससे संक्रमण और फैलने का भी खतरा है।

परीक्षा स्‍थगित किए जाने की तेज होती मांगों के बावजूद हालांकि सीबीएसई के अधिकारियों ने अभी तक इसे टालने या इसमें बदलाव की किसी योजना से इनकार किया है। वे इस बात पर जोर देते रहे हैं कि परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि कर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड अधिकारियों ने इन परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित किए जाने से भी इनकार किया था।


 

अगली खबर