RRB Railway Group D Exam 2022: नहीं आयोजित हुई आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा, जानें सैलरी व अपकमिंग इवेंट्स

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Feb 24, 2022 | 11:55 IST

RRB Railway Group D Exam 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी को होना था लेकिन कुछ दिन पहले इसे स्थगित कर दिया गया, उम्मीदवार यहां संभावित एग्जाम डेट, सैलरी व अन्य जानकारी देख सकते हैं...

rrb group d, rrb group d exam date
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा, जानें सैलरी व अपकमिंग इवेंट्स 
मुख्य बातें
  • भारतीय रेलवे में ग्रुप डी परीक्षा पर अपडेट जल्द
  • 23 फरवरी को होनी थी लिखित परीक्षा
  • यहां जानें सैलरी, आगे का प्रोसीजर व अन्य जानकारी

RRB Railway Group D Exam 2022: Railway Recruitment Board (RRB) Group D Exam का आयोजन 23 फरवरी याली कल होना था, लेकिन 14 व 15 जनवरी, 2022 को rrb ntpc result आने के बाद से कुछ छात्र परिणामों से असंतुष्ट थे, जिसके चलते उन्होनें बड़े स्तर पर उपद्रव किया, यहां तक कि ट्रेन की बोगी भी जलाई, इसके बाद RRB और भारतीय रेलवे ने अपकमिंग इवेंट्स को तब तक के लिए रोक दिया जब तक कि संबंधित मामले को लेकर जांच पूरी नहीं हो जाती।

एक लाख से अधिक भरे जाने हैं पद

RRB Group D Exam रेलवे भर्ती के उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत बड़ा मौका बनकर सामने आया था, क्योंकि यह अब तक की सबसे बड़ी रेलवे भर्ती परीक्षा है, इस भर्ती अभियान के जरिये 1 लाख से अधिक पद भरे जाने है। यह सभी ग्रुप डी के पद है, जिन पर हायर एजुकेशन की भी जरूरत नहीं है, ऐसे में यह उन लोगों के लिए एक बड़ा अवसर बनकर सामने आया है, जो भारतीय रेलवे में नौकरी की उम्म्मीद लगाए बैठै हैं।

2019 की है विज्ञप्ति

RRB Group D Exam notification मार्च 2019 में जारी किया गया था, जिसके बाद से अभी तक परीक्षा आयोजित करने की स्थिति नहीं बन पाई है, हालांकि पिछले साल 2021 में प्रोसेज ने तेजी पकड़ी और कई नोटिफिकेशन जारी किए गए जैसे RRB Group D Exam डेट की घोषणा, आवेदन में सुधार हेतु लिंक एक्टिव करना आदि।

कितनी होगी सैलरी

RRB Group D Exam व सारे प्रोसेस सफलतापूर्वक पूरे कर लेने के ​बाद आवेदकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा, लेकिन अभी यह राहें थोड़ी लंबी है, क्योंकि सबसे पहले सीबीटी1 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सफल उम्मीदवारों को सीबीटी2 के लिए आमंत्रित किया जाएगा, इसके सफल आवेदकों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और अंत में मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, बहरहाल यह सब हो जाने के बाद जब चयनित आवेदकों को मूल वेतन के रूप मेंं 18000 रुपये दिए जाने का प्रावधान है, ध्यान रहे यह केवल मूल वेतन होगा, यानी भत्ते अलग से जोड़कर दिया जाएगा।

अब कब होगी परीक्षा

जाहिर है एक लाख पदों पर भर्ती होनी है, जिसके लिए एक करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, इसलिए यह सवाल उम्मीदवारों की बहुत बड़ी संख्या के बीच उठता रहता है कि आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा कब होगी? खैर हम आपको बता दें, भारतीय रेलवे ने एक विशेष समिति बनाई है ताकि छात्रों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच व शिकायतों का समाधान निकाला जा सके। यह प्रोसेस अभी जारी है, जैसे ही समिति अपना काम कर लेगी, तुरंत से बोर्ड आगे का प्रोसेस शुरू कर देगा।

अगली खबर