Rajasthan Police Constable Exam Date 2022: कांस्टेबल पद के लिए लिखित परीक्षा जल्द, यह है आधिकारिक जानकारी

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Feb 15, 2022 | 14:36 IST

Rajasthan Police Constable Exam Date 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होकर बंद भी हो चुकी है। 4438 पदों के लिए उम्मीदवार यहां से चेक कर सकते हैं कि परीक्षा व एडमिट कार्ड को लेकर आधिकारिक अपडेट क्या है?

rajasthan police constable exam date, rajasthan police constable exam date 2022
कांस्टेबल पद के लिए लिखित परीक्षा जल्द देखें आधिकारिक सूचना (i-stock) 
मुख्य बातें
  • राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पद के लिए लिखित परीक्षा तिथि जल्द घोषित की जाएगी
  • इस भर्ती अभियान के जरिये 4438 पदों को भरा जाएगा
  • police.rajasthan.gov.in पर अपलोड किया जाएगा एडमिड कार्ड

Rajasthan Police Constable Exam Date 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होकर बंद भी हो चुकी है। अब जल्द ही परीक्षा की तारीख का ऐलान किया जाना है, इस भर्ती अभियान के माध्यम से 4438 पदों को भरा जाना है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवारों के लिए यहां डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा, ताकि वे एक क्लिक से राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकें। उम्मीदवार यहां चेक कर सकते हैं कि परीक्षा कब होगी व एडमिट कार्ड को लेकर आधिकारिक अपडेट क्या है?

यह थी आधिकारिक जानकारी

जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, ''कांस्टेबल सामान्य चालक व पुलिस दूरसंचार अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा ऑफलाइन प्रक्रिया से ओएमआर शीट आधारित से माह दिसंबर, 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है।''

अब चूंकि बताया गया यह समय बीत चुका है ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा की तिथि कभी भी घोषित की जा सकती है। जैसे ही परीक्षा तिथि घोषित की जाएगी, उसके तुरंत बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा, जिसे डाउनलोड करने के लिए आपको timesnowhindi.com/education पर डायरेक्ट लिंक मिल सकेगा।

पद का नाम कुल
कांस्टेबल (सामान्य) (सामान्य क्षेत्र) 3536
कांस्टेबल (सामान्य) टेली कम्युनिकेशन 154
कांस्टेबल चालक (सामान्य क्षेत्र) 68
कांस्टेबल (सामान्य) गैर टीएसपी 625
कांस्टेबल चालक टीएसपी 32
कांस्टेबल (बिंद) टीएसपी 23

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए अभी तक आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन परीक्षा तिथि से करीबन 1 हफ्ते पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। अमूमन एडमिट कार्ड 3 से पांच दिन पहले जारी ​कर दिए जाते हैं। यदि इस माह के अंत तक परीक्षा होती है तो 20 से 25 फरवरी के बीच प्रवेश पत्र जारी किए जा सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, ''विभाग द्वारा लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे और डाक से कोई भी प्रवेश पत्र घर नहीं भेजा जाएगा''

अभी तक का स्टेट्स

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के लिए 10 नवंबर, 2021 से पंजीकरण व अप्लाई करने का प्रोसेस शुरू हो गया था, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 3 दिसंबर, 2021 थी, जिसके बाद से परीक्षा तिथि का इंतजार किया जा रहा है। Rajasthan Police में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों ने police.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन राजस्‍थान पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा।

अगली खबर