Rajasthan Police Constable Physical 2022: अगले माह होगी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पीईटी व पीएसटी परीक्षा, एडीजीपी ने की पुष्टि

Rajasthan Police Constable Physical Test 2022 Date: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि, सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक शारीरिक दक्षता परीक्षा व फिजिकल टेस्ट आयोजित किया जाएगा। ध्यान रहे 5 किलोमीटर दौड़ क्वालीफाई करने के बाद ही उम्मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

rajasthan police physical, rajasthan police constable physical test, rajasthan police
यहां चेक करें राजस्थान पीईटी व पीएसटी का शेड्यूल 
मुख्य बातें
  • सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा फिजिकल टेस्ट।
  • फिजिकल टेस्ट से पहले दौड़ निकालना अनिवार्य
  • गर्भवती महिलाएं फिजिकल टेस्ट में नहीं हो सकेंगी शामिल।

Rajasthan Police Constable Physical Test 2022 Schedule: राजस्थान पुलिस एवं पदोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। सीबीटी परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी लगातार पीईटी व पीएसटी परीक्षा को लेकर सर्च कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि इस माह के अंत तक शारीरिक दक्षता परीक्षा व फिजिकल टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। हालांकि इससे संबंधित कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। पीईटी व पीएसटी में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों का सिलेक्शन डायरेक्ट कांस्टेबल के पद पर किया जाएगा।

बता दें कांस्टेबल सामान्य/ पुलिस दूरसंचार/चालक/बैण्ड के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पीईटी क्वालीफाई करने के लिए 5 किलोमीटर दौड़ निकालना अनिवार्य होगा। सीबीटी परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि, पीईटी व पीएसटी का शेड्यूल डाउनलोड करने के बाद, इस पर दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। साथ ही केंद्र पर जाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास सभी दस्तावेजों की ओरिजिनल कॉपी होनी चाहिए। साथ ही अंतिम शैक्षणिक केंद्र से प्राप्त कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी अनिवार्य है। कांस्टेबल के पद पर सिलेक्शन से पहले पुलिस विभाग अभ्यर्थियों के क्षेत्रीय थाने से यह सुनिश्चित करता है कि, उम्मीदवार पर किसी प्रकार का एफआईआर नहीं होना चाहिए और किसी प्रकार के लड़ाई झगड़े में संलिपर्तता नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि आधिकारिक वेबसाइट पर पैनी नजर बनाए रखें, आगे की चयन प्रक्रिया से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित किया जाएगा।

Read More - कल इस समय जारी होंगे रीट 2022 परिणाम, इन प्रश्नों में मिलेंगे बोनस मार्क्स

दौड़ निकालना अनिवार्य

शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान निर्धारित समय अवधि में दौड़ क्वालीफाई ना करने पर छात्रों को अनुत्तीर्ण माना जाएगा। तथा आगे की चयन प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं को पीईटी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि उन्हें निर्धारित समय अवधि के दौरान केंद्र पर पहुंचकर चयन बोर्ड को एक एप्लीकेशन उपलब्ध करवाना होगा।।

पीईटी व पीएसटी के लिए मानदंड

  • पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई - 169 से.मी
  • महिला अभ्यर्थियों की लंबाई - 152 से.मी
  • छाती बिना फुलाए (पुरुष) - 81 से.मी
  • छाती फुलाकर (पुरुष) - से.मी
  • कम से कम वजन (महिला) - 47.5 किलोग्राम

कब और कहां चेक कर सकेंगे झारखंड बोर्ड 11वीं का रिजल्ट, यहां देखें

अभी पीईटी व पीएसटी परीक्षा की तारीख को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। कयास लगाया जा रहा है कि सितंबर माह के पहले या दूसरे सप्ताह में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी। तथा महीने के अं में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

अगली खबर