PTET Counselling 2022 Date: जानें कब होगी राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग, देखें संभावित तिथि

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Jul 25, 2022 | 15:58 IST

PTET Counselling 2022 Kab Hogi Date, Registration Start Date: जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर जल्द ही प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) 2022 की काउंसलिंग तिथि की जानकारी देने की योजना बना रहा है। राजस्थान परीक्षा 3 जुलाई को प्री बीएड और प्री बीए बीएड/बीएससी बीएड के लिए आयोजित की गई थी...

 ptet counselling 2022, ptet counselling 2022 date,
राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग तिथि 
मुख्य बातें
  • जारी होने वाली है राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग तिथि
  • 3 जुलाई को हुई थी परीक्षा, 22 जुलाई को आया था रिजल्ट
  • ptetraj2022.com से देख सकेंगे आधिकारिक अपडेट

PTET Counselling 2022 Kab Hogi Date, Registration Start Date: Jai Narain Vyas University, Jodhpur Pre Teacher Education Test (PTET) 2022 Counseling Date की जानकारी जल्द ही आने वाली है। राजस्थान परीक्षा 3 जुलाई को प्री बीएड और प्री बीए बीएड/बीएससी बीएड के लिए आयोजित की गई थी। राजस्थान परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2022.com पर काउंसलिंग तिथि देख सकेंगे, हालांकि टाइम्स नाउ नवभारत डि​जिटल भी पीटीईटी परीक्षा से जुड़ी सारी अपडेट आप तक लाएगा।

काउंसलिंग तिथि आने के बाद क्या?

काउंसलिंग तिथि आने के बाद सफल उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। बता दें, पंजीकरण के लिए भी आधिकारिक साइट पर शेड्यूल जारी किया जाएगा। इस दौरान सबसे पहले चार साल वाले बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स की काउंसिलिंग शेड्यूल जारी होगी, जबकि दो साल वाले कोर्स के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

Read More - एसएससी सीजीएल टियर 2 का प्रवेश पत्र, यहां करें डाउनलोड​

जैसा कि आप जानते हैं कि बीते शुक्रवार को सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं के परिणाम जारी कर दिया है। ऐसे में पीटीईटी काउंसलिंग तिथि जारी होने की संभावना और तेज हो गई है। दूसरी तरफ, अभी राजस्थान की कई यूनिवर्सिटीज या कॉलेजों में यूजी प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी नहीं हुए हैं, यही कारण है कि दो साल की बीएड के कार्यक्म बाद में जारी होने की संभाावना है। 

जानें फीस के बारे में

आपको बता दें कि बीएड काउंसलिंग के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशन के लिए पांच हजार रुपये तक की पीस देनी हो सकती है, फीस देने के बाद ही काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन पूरी हो सकेगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी पहली, दूसरी और तीसरी लिस्ट भी जारी करेगी, इन सभी लिस्ट की जानकारी यहां timesnowhindi.com/education आपको दे दी जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार को नये कॉलेज में रिपोर्ट करना आवश्यक होगा। पहले आवंटित कॉलेज में प्रवेश इस स्थिति में निरस्त हों जायेगा। यदि अभ्यर्थी को नया कॉलेज आवंटित नहीं होता है तो उसका प्रवेश पहले आवंटित कॉलेज में जारी रहेगा तथा नहीं जाने पर शुल्क भी नहीं लौटाया जाएगा।

अगली खबर