RBSE 10th 12th Result 2022: जल्द जारी होने वाला है राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट, देखें संभावित तिथि

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated May 16, 2022 | 14:40 IST

RBSE 10th 12th Result 2022: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान जल्द ही राज्य बोर्ड के नतीजे जारी कर सकता है, एक बार राजस्थान बोर्ड 2022 रिजल्ट जारी होने के बाद rajeduboard.rajasthan.gov.in से देखा जा सकेगा। छात्र यहां से संभावित तिथि देख सकते हैं...

Board of Secondary Education, Rajasthan or RBSE
राजस्थान बोर्ड के नतीजे जल्द, देखें संभावित तिथि 
मुख्य बातें
  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान जल्द जारी करने वाला है रिजल्ट
  • आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम तीनों के एक साथ आएंगे परिणाम
  • रिजल्ट देखने के लिए जल्द ही यहां डायरेक्ट लिंक दिया जाएगा

RBSE 10th 12th Result 2022: Board of Secondary Education, Rajasthan or RBSE जल्द ही नतीजे जारी करने वाला है। आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार rajeduboard.rajasthan.gov.in व rajresults.nic.in से स्कोरकोर्ड देख सकेंगे। छात्र यहां से एक्सपर्ट द्वारा बताए गए संभावित तिथि की जांच कर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, यह संभावना है कि आरबीएसई परिणाम 2022 मई के अंत या जून में जारी किया जाएगा। बोर्ड को परिणाम घोषित करने में लगभग 50 दिन का सामान्य समय लगता है।

इस साल संभावना है कि आरबीएसई कक्षा 12 या आरबीएसई 12वीं विज्ञान और वाणिज्य के परिणाम पहले जारी किए जाएंगे, इसके बाद कला के परिणाम जारी किए जा सकते हैं। यह हम इस आधार पर बता रहे हैं, क्योंकिे बोर्ड पहले भी इसी पैटर्न में रिजल्ट जारी कर चुका है।

हालांकि 2021 में तीनों स्ट्रीम के नतीजे एक साथ घोषित किए गए थे। फिलहाल, सूत्रों के अनुसार, अभी मूल्यांकन का काम चल रहा है। उम्मीद है कि आरबीएसई 12वीं के परिणाम 2022 मई के अंत तक जारी हो सकते हैं।

हर साल आरबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 9 लाख उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। इनमें से लगभग 6 लाख उम्मीदवार कला के लिए और लगभग 2.5 लाख उम्मीदवार विज्ञान और वाणिज्य के लिए उपस्थित होते हैं।

Read More - जारी हो गया नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

देखें क्यों आ सकता है जल्दी रिजल्ट

हालांकि परिणाम की तारीख और समय के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, कुछ रिपोर्टों के अनुसार, इसे जल्द ही घोषित किया जा सकता है क्योंकि बिहार और मध्य प्रदेश बोर्ड ने भी जल्दी रिजल्ट जारी कर दिए थे। उम्मीद की जा रही है कि पिछले साल की तरह राजस्थान के शिक्षा मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस में नतीजे घोषित कर सकते हैं। जैसे ही राजस्थान के शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला रिजल्ट जारी करेंगे, सबसे पहले यहां आपको जानकारी दी जाएगी।

परिणाम डाउनलोड या देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और / या एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अन्य विवरणों के साथ लॉगिन करना होगा।

Read More - एनईईटी यूजी पंजीकरण की समय सीमा बढ़ी, जानें कब तक व कैसे करें आवेदन

अगली खबर