RBSE 5th, 8th Result 2022 Date: इस दिन जारी होगा राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने लगाई मुहर

RBSE Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022 Date: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द मई के अंत तक या 1 जून को 5वीं 8वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है। हाल ही में बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि 5वीं 8वीं के कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है तथा छात्रों के अंकों को अपलोड करने की प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है।

rbse, rbse 5th result 2022, rbse 8th result 2022, rbse 5th result 2022 date, rbse 8th result 2022 date, rajasthan board 5th result 2022,
इस लिंक से डायरेक्ट चेक कर सकेंगे आरबीएसई 5वीं 8वीं का रिजल्ट।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 31 मई या 1 जून 2022 को जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड 5वीं 8वीं का रिजल्ट।
  • अप्रैल से मई के बीच आयोजित की गई थी परीक्षाएं।
  • नीचे डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकेंगे रिजल्ट।

RBSE Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022 Date and Time: आरबीएसई 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द मई के अंत तक या 1 जून को 5वीं और 8वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है। हाल ही में बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि (RBSE Rajasthan Board 5th 8th Result 2022) 5वीं 8वीं के कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है तथा छात्रों के अंकों को अपलोड करने की प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है, अब रिजल्ट जारी करने का निर्देश आना बाकी है। इससे साफ होता है कि सोमवार सुबह या मंगलवार तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। छात्र आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

RBSE Rajasthan Board 5th 8th Result 2022 LIVE: Check Direct Link

बता दें इससे पहले 5वीं और 8वीं का रिजल्ट 23 मई को घोषित होना था, लेकिन मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी के चलते रिजल्ट जारी नहीं हो पाया था। इस बार आरबीएसई 5वीं की बोर्ड परीक्षा 17 अप्रैल से 17 मई तक आयोजित की गई थी, जबकि 8वीं की बोर्ड परीक्षा 27 अप्रैल से 17 मई 2022 तक आयोजित की गई थी। बीते साल कोरोना के चलते परीक्षाएं रद्द कर छात्रों को आंतरिक टेस्ट के आधार पर प्रोन्नत कर दिया गया था। इसलिए छात्रों को अपने रिजल्ट को लेकर अधिक उत्सुकता है। नीचे आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

RBSE Rajasthan Board 5th 8th Result 2022, ऐसे करें चेक

  • राजस्थान बोर्ड 5वीं 8वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर RBSE 5th 8th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्कूल कोड दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर आपका अंकपत्र आ जाएगा, नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसका एक पेज छायाप्रति निकाल सकते हैं।

Also Read: UGC NET 2022: NTA ने आवेदन फॉर्म में बदलाव के लिए फिर खोली विंडो, ugcnet.nta.nic.in डायरेक्ट लिंक से करें चेक

ध्यान रहे रिजल्ट जारी होने के एक से दो हफ्ते के भीतर आपकी ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल में उपलब्ध करवा दी जाएगी, छात्र स्कूल से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे। साथ ही यहां आपको रिजल्ट देखने के लिए डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

जल्द हो सकती है रिजल्ट की घोषणा

अधिकांश मीडिया ग्रुपों द्वारा दावा किया जा रहा है कि बोर्ड के अधिकारी विभाग के कार्यालय में 31 मई को 5वीं 8वीं के रिजल्ट की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले बोर्ड द्वारा आधिकारिक पुष्टि की जा सकती है। पिछले आंकड़ों को देखें तो बोर्ड परीक्षा खत्म होने के एक से दो हफ्ते के भीतर 5वीं 8वीं का रिजल्ट जारी कर देता है।

अगली खबर