REET 2022 Result: जल्द घोषित होंगे रीट के परिणाम, अध्यापक की सीधी भर्ती के लिए सिलेबस जारी

REET 2022 Result Released Soon: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले सप्ताह के अंत तक रीट 2022 का रिजल्ट घोषित करने वाला है। परिणाम जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।  हाल ही में राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर 2023 में होने वाली अध्यापक की सीधी भर्ती के लिए सिलेबस जारी किया किया था।

reet 2022,reet answer key 2022,reet official answer key 2022,reet,reet result 2022
यहां चेक करें रीट 2022 रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • 23 और 24 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी रीट की परीक्षा।
  • रीट आंसर की हो चुकी है जारी, 25 अगस्त 2022 तक कर सकते हैं आपत्ति।
  • रीट परीक्षा के तहत प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

REET 2022 Result Date (रीट 2022 रिजल्ट कब आएगा): रीट 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही रीट 2022 का रिजल्ट घोषित करने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले सप्ताह के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। हाल ही में बीएसईआर ने रीट 2022 की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी, इससे पहले प्रश्न बुकलेट जारी किया गया था। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर अपने अंकों की गणना कर सकते हैं। साथ ही आंसर की से असंतुष्ट अभ्यर्थी आधिकारिक वेसाइट पर जाकर अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। हालांकि ध्यान रहे इसके लिए उम्मीदवारों को प्रश्नानुसार 200 रुपये का भुगतान करना होगा।

रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इस बार रीट की परीक्षां 23 और 24 जुलाई को आयोजित की गई थी। पेपर 2 के लिए करीब 12 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, वहीं पेपर 1 के लिए 4 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया था। परीक्षा का स्तर आसान से मध्यम था। बता दें यहां निगेटिव मार्किंग नहीं की गई है। टीईटी परीक्षा को क्वालीफाई करे वाले उम्मीदवार प्रदेश सरकार के प्राथमिक और अपर प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक की भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं।

Read More - JEE Advance 2022 एडमिट कार्ड इस डेट को jeeadv.ac.in पर होगा जारी, 28 अगस्त को परीक्षा

शिक्षकों के 62 हजार पदों पर की जाएगी भर्ती

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा इस बार हर बार की तुलना में अधिक खास मानी जा रही है। राजस्थान शिक्षक सेवा चयन बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार रीट 2022 परीक्षा के तहत राजस्थान के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक के 62000 रिक्तियों को भरा जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

REET 2022 Result, यहां करें चेक

  • REET की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएं।
  • नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर REET 2022 Result लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • क्वालीफाईंग उम्मीदवारों की लिस्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • सर्च बॉक्स में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।
  • यदि आपके नाम पीडीएफ में शो होता है तो अभ्यर्थी पास माने जाएंगे।

अगले हफ्ते जारी होगा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट?

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रत्येक वर्ष रीट की परीक्षा आयोजित करता है। बोर्ड इसके लिए दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पेपर 1 उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए पेपर 2 अनिवार्य होता है। हाल ही में राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर 2023 में होने वाली अध्यापक की सीधी भर्ती के लिए सिलेबस जारी किया किया था। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों को लगता है कि, उनके टीईटी परीक्षा में अच्छे मार्क्स आ जाएंगे वो साल 2023 में होने वाली अध्यापक की भर्ती के लिए तैयारी तेज कर दें।

अगली खबर