REET Exam 2022: रीट परीक्षा में होगी माइनेस मार्किंग, जानिए सिलेबस, एग्‍जाम पैटर्न समेत ये जरूरी डिटेल

एजुकेशन
Updated Apr 05, 2022 | 18:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

REET Exam 2022 Syllabus: रीट परीक्षा का स‍िलेबस जारी कर दिया गया है। इस बार परीक्षा में माइनेस मार्किंग होगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान ने पहले और दूसरे दोनों स्‍तरों के लिए सिलेबस जारी किया है।

REET Exam 2022 Syllabus
REET Exam 2022 Syllabus 
मुख्य बातें
  • दो स्‍तरों के लिए आयोजित होती है रीट परीक्षा
  • शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने इसकी दी जानकारी
  • नए पैटर्न से उम्‍मीदवारों को पेपर की तैयारी में मिलेगी मदद

REET Exam 2022 Syllabus: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान ने रीट परीक्षा 2022 के सिलेबस और एग्‍जाम पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। इसके तहत इस बार रीट परीक्षा में माइनेस मार्किंग होगी। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने इस बारे में बताया कि अध्यापक लेवल प्रथम एवं द्वितीय के पदों पर सीधी भर्ती के लिए रीट परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया गया है। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवार बेहतर स्‍कोर करने के लिए नए पैटर्न के आधार पर तैयारी कर सकते हैं। इससे उन्‍हें पेपर को समझने में मदद मिलेगी। 

रीट परीक्षा का आयोजन 23 और 24 जुलाई 2022 को हो सकता है। हालांकि अभी ये तारीखा अस्थायी है। रीट एक शिक्षण पात्रता परीक्षा है जो राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा राजस्थान सरकार की ओर से कक्षा 1 से 8वीं कक्षा तक को पढ़ाने के लिए आयोजित की जाती है। रीट परीक्षा दो स्तरों के लिए आयोजित की जाती है। 

जानिए एग्‍जाम पैटर्न 
नए पैटर्न के तहत उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट में 300 अंकों के 150 प्रश्नों को हल करना होगा। साथ ही प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्‍पीय होंगे। रीट स्तर- I के लिए सिलेबस माध्यमिक स्तर का होगा और कठिनाई स्तर उच्चतर माध्यमिक स्तर का होगा।

कक्षा 1 से 6 तक के लिए पाठ्यक्रम
नए सिलेबस के तहत कक्षा 1 से 6 तक के पाठ्यक्रम में राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान, राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षिक परिदृश्य, निशुल्क एवं  अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिनियम और सामिक विषय, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान, सामाजिक अध्ययन, शैक्षणिक रीति विज्ञान- हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य विज्ञान और सामजिक अध्ययन, शैक्षणिक मनोविज्ञान और सूचना तकनीकी विषय होंगे। कुल पेपर 300 अंकों का होगा। 

कक्षा 6 से 8 तक के लिए सिलेबस 
जो उम्‍मीदवार कक्षा 6 से 8 तक के लिए योग्‍यता परीक्षा में हिस्‍सा लेंगे। उनका  पाठ्यक्रम इस प्रकार रहेगा। राजस्थान का भौगौलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान, राजस्थान का सामान्य ज्ञान,शैक्षिक परिदृश्य, निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिनियम और सामयिक विषय, संबंधित  विद्यालय विषय का ज्ञान, शैक्षणिक रीति विज्ञान, शैक्षणिक मनोविज्ञान और सूचना तकनीकी। ये पेपर भी 300 अंकों का होगा। 
 

अगली खबर