RRB Group D Exam Date 2022: रेलवे ग्रुप-डी भर्ती परीक्षा में फिर हो सकती है देरी, जानिए क्या है वजह

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Dec 28, 2021 | 10:11 IST

RRB Group D Exam Date 2021-2022: 23 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी की परीक्षाएं मल्टीपल फेज में होने वाली हैं। लेकिन परीक्षा तिथि स्थाई रहेगी या नहीं, इस पर निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा स​कता है। ओमिक्रॉन के चलते परीक्षा तिथि पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यहां देखें..

rrb group d exam date, rrb group d exam postponed
Railway Group D :ग्रुप डी परीक्षा तिथि के आगे बढ़ने हैं आसार (i-stock) 
मुख्य बातें
  • 23 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी परीक्षा हो सकती है रद्द।
  • खिसक सकती है रेलवे ग्रुड परीक्षा तिथि, जानें क्या है मामला
  • Railway Group D Exam Date 2022: कोरोना की तीसरी लहर से ट्रैक से उतर सकती है ग्रुप डी परीक्षा

RRB Group D Exam Date 2021-2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा को लेकर पिछले करीबन तीन साल से आस लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। 23 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के स्थगित होने पर फिर से मौहाल बनने लगा है। बता दें, संख्या के मामले में रेलवे की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक ग्रुप डी परीक्षा है। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से रेलवे ग्रुप डी के 1 लाख 3 हजार रिक्तियों को भरा जाएगा।

2019 की है यह रिक्ति

रेलवे ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए फरवरी-मार्च 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था, लेकिन कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अभ्यर्थियों द्वारा लंबे संमय से भर्ती परीक्षा की मांग करने के बाद बोर्ड ने 23 फरवरी 2022 से भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी किया था। लेकिन अब कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए उम्मीदवारों को पेपर रद्द होने का डर सताने लगा है।

ट्रैक से उतर सकती है ग्रुप डी परीक्षा

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद देश का हाल फिर से बेहाल होने की ओर है, देखा जाए तो यह तीसरी लहर की दस्तक है। ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की तादाद भारत में तेजी से बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर में बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 6531 नये मामले सामने आए हैं और 315 लोग अपनी जान दे चुके हैं। दिल्ली में बीते 24 घंटे में ओमिक्रॉन के 290 नये मामले सामने आए, राष्ट्रीय राजधानी में 27 जून के बाद एक दिन में सबसे अधिक मामले देखने को मिले हैं।

ओमिक्रॉन के भयावह प्रकोप को देखते हुए देशभर में एक बार फिर लॉकडाउन के हालात बनने लगे हैं, कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। वैज्ञानिकों द्वारा आशंका जताई जा रही है कि फरवरी-मार्च में कोरोना अपने पीक पर होगा। ऐसे में परीक्षाओं को एक बार फिर स्थगित किया जा सकता है।

बोर्ड का नोटिफिकेशन नहीं हुआ जारी

हालांकि बोर्ड द्वारा अभी परीक्षा रद्द करने को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। आरआरबी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जबकि ट्रैवलिंग पास 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। 

परीक्षा पैटर्न

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा कंप्यूटर बेड एमसीक्यू आधारित होगी। पेपर में 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। जिसमें जनरल साइंस के 25 प्रश्न 25 अंको के पूछे जाएंगे, मैथ्स से 25 प्रश्न, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस से 30 अंको के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। ध्यान दें परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा और निगेटिव मार्किंग होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

अगली खबर