RRB NTPC CBT 2 Exam Date: परीक्षा की नई तारीख को लेकर असमंजस में छात्र, अप्रैल-मई तक करना पड़ सकता है इंतजार

RRB NTPC CBT 2 Exam Date 2022: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-2 की 15 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है। ऐसे में छात्रों को परीक्षा की नई तारीख का इंतजार है। इसकी घोषणा आने वाले समय में की जाएगी। छात्रों को इसके लिए अप्रैल-मई तक इंतजार करना पड़ सकता है।

RRB NTPC CBT 2 Exam Date 2022
RRB NTPC CBT 2 Exam Date 2022  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 के रिजल्‍ट के बाद छात्रों ने व्‍यापक विरोध-प्रदर्शन किया
  • अभ्‍यर्थियों की आपत्ति और सुझावों को जानने के लिए रेलवे ने एक समिति का गठन किया है
  • समिति 4 मार्च को रिपोर्ट देगी, जिसके बाद ही सीबीटी-2 की नई तारीखों के ऐलान की संभावना है

RB NTPC CBT 2 Exam Date 2022: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-2 की परीक्षा स्‍थगित किए जाने के बाद छात्रों को परीक्षा की नई तारीख का इंतजार है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) इसे फिर से शिड्यूल कर सकता है। यह परीक्षा 15 फरवरी, 2022 से शुरू होने वाली थी। लेकिन आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 के रिजल्‍ट को लेकर छात्रों के उग्र प्रदर्शन के बाद यह परीक्षा स्‍थगित कर दी गई थी। छात्रों की आपत्तियों और सुझाव को जानने के लिए एक समिति का भी गठन किया गया, जिसे 4 मार्च तक रिपोर्ट देने को कहा गया है।

छात्रों ने किया था व्‍यापक विरोध-प्रदर्शन

आरआरबी ने एनटीपीसी सीबीटी-1 रिजल्ट 15 जनवरी, 2022 को जारी की थी, जिसके बाद छात्र आक्रोशित हो गए थे। छात्रों ने आरोप लगाया कि पहले चरण की परीक्षा के बाद दूसरे चरण की परीक्षा के लिए अभ्‍यर्थियों के चयन उन मानदंडों के आधार पर नहीं किया गया, जिसकी घोषणा पूर्व में की गई थी। उन्‍होंने यह आरोप भी लगाया कि एक अभ्‍यर्थी को रेलवे में कई पदों के लिए सीबीटी-2 परीक्षा के लिए चुना गया, जिससे बड़ी संख्‍या में छात्र दूसरे चरण की परीक्षा में चयनित नहीं हो पाए।

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम मामले में कमेटी ने शुरू की जांच, एक लाख से ज्‍यादा छात्रों ने दिए सुझाव

इसे छात्रों के साथ नाइंसाफी करार देते हुए बड़ी संख्‍या में अभ्‍यर्थी बिहार में सड़कों पर उतर आए थे। इस दौरान ट्रेनों में आग भी लगा दी गई, जबकि कई जगह से तोड़फोड़ की घटना भी सामने आई। छात्रों ने 28 जनवरी, 2022 को बिहार बंद का भी आह्वान किया था। इन सबके बीच रेलवे ने 26 जनवरी, 2022 को जारी एक अधिसूचना में 15 फरवरी से शुरू होने वाली आरआरबी एनटीपीसी के दूसरे चरण के कम्‍प्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट (CBT-2) को स्‍थगित करने की घोषणा की थी।

जीडी कांस्‍टेबल और एमटीएस परीक्षा रिजल्‍ट जल्‍द, प्रोविजनल आंसर की पहले हो चुकी है जारी

अप्रैल-मई तक करना पड़ सकता है इंतजार

साथ ही रेलवे ने छात्रों की आपत्तियों व सुझावों के विश्‍लेषण के लिए एक उच्‍च स्‍तरीय समिति का भी गठन किया। इस समिति को चूंकि 4 मार्च, 2022 तक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है, इसलिए परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा इसके बाद ही किए जाने की संभावना है। ऐसे में बहुत संभव है कि आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-2 (CEN 01/2019) की नई तारीखों के लिए छात्रों को अप्रैल या मई तक इंतजार करना पड़े। पर छात्रों को अपनी तैयारी जारी रखने की जरूरत है, ताकि दूसरे चरण के कम्‍प्‍यूटर बेस्‍ट टेस्‍ट में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

अगली खबर