RRB NTPC CBT2: एनटीपीसी सीबीटी परीक्षा को लेकर रेलवे बोर्ड का आया आधिकारिक अपडेट

RRB NTPC CBT2: रेलवे ने रेलवे भर्ती बोर्ड की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों, आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2021 के परिणाम विवाद पर एक स्पष्टीकरण जारी किया है और भर्ती परीक्षा के लिए पूरे पेपर पैटर्न की व्याख्या की है...

RRB NTPC 2021 result controversy
रेलवे बोर्ड ने जारी किया नया आधिकारिक अपडेट 
मुख्य बातें
  • एनटीपीसी सीबीटी-1 परिणाम को लेकर 25 जनवरी को रेलवे ने एक अपडेट जारी किया है।
  • एनटीपीसी सीबीटी-1 परिणाम 14 जनवरी को जारी किया गया था।
  • सीबीटी2 के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या स्वीकृत पदों की संख्या का 20 गुना होगी।

RRB NTPC CBT2: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की केंद्रीयकृत रोजगार सूचना (CEN) संख्या 01/2019 (Popular Non-Technical Categories- graduate and Undergraduate) के तहत चल रही भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया पर कुछ उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं की ओर रेलवे का ध्यान आकर्षित किया गया है। rrb ntpc cbt1 result 14.01.2022 को घोषित किए गए थे।

सीईएन 01/2019 के पैराग्राफ 13 में मौजूद है डिटेल
दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (rrb ntpc cbt2 exa) के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया मूल अधिसूचना यानी 28.02.2019 को प्रकाशित सीईएन 01/2019 के पैराग्राफ 13 में विस्तार से बताई जा चुकी है। इस रोजगार अधिसूचना में 13 श्रेणियों के बारे में विज्ञापन दिया गया था, जो स्नातकों के लिए थीं और इनमें से छह पूर्व-स्नातकों के लिए थीं। इन तेरह श्रेणियों को 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतनमान स्तरों (यानी स्तर 2, 3, 4, 5 और 6) के आधार पर पांच समूहों में बांटा गया था और प्रत्येक श्रेणी के लिए भर्ती की चरणवार प्रक्रिया पहले ही सीईएन के पैराग्राफ 13.6 में स्पष्ट रूप से बताई जा चुकी है। प्रत्येक उम्मीदवार पात्रता की शर्तों के तहत इन सभी या 13 श्रेणियों में से किसी एक को चुनने के लिए स्वतंत्र था।

प्रत्येक स्तर का कठिनाई स्तर होगा अलग
पहले चरण की सीबीटी (rrb ntpc cbt1) सभी उम्मीदवारों के लिए एक सामान्य परीक्षा बताई गई थी, जबकि अधिसूचना के पैराग्राफ 13.2 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि दूसरे चरण की सीबीटी (rrb ntpc cbt2) में कठिनाई के विभिन्न स्तरों के साथ प्रत्येक समूह (यानी स्तर 2, 3, 4, 5 और 6) के लिए अलग परीक्षा होगी। इसके अनुसार, समान स्तर में आने वाले सभी पदों के लिए एकसमान द्वितीय चरण का सीबीटी (rrb ntpc cbt 2 exam) होगा। इस प्रकार से, अगर कोई उम्मीदवार पात्र है और उसने एक से अधिक स्तरों (शैक्षिक योग्यता के अनुसार) का विकल्प चुना है, तो उसे पैराग्राफ 13.6 में दिए गए नियमों के तहत प्रत्येक स्तर के लिए संबंधित दूसरे चरण की सीबीटी (rrb ntpc cbt2) में उपस्थित होना होगा, क्योंकि पदों के प्रत्येक समूह (यानी स्नातक या पूर्वस्नातक स्तर) के लिए मानक (कठिनाई स्तर) अलग होगा।

सीबीटी2 में स्वीकृत पदों की संख्या का बीस गुना अधिक मौका
एनटीपीसी द्वितीय चरण की परीक्षा (rrb ntpc exam cbt2) के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या स्वीकृत पदों की संख्या का केवल 10 गुना होती है। उम्मीदवारों के हितों की रक्षा के लिए पदों की संख्या का 10 गुना बुलाने के नियम को CEN 1/2019 में रिक्तियों की संख्या का 20 गुना बढ़ा दिया गया, जब सभी स्तरों पर शॉर्टलिस्टिंग की जाती है। यह सुनिश्चित किया गया है कि मेधावी उम्मीदवार अवसर से वंचित न हों। 

इस प्रकार, दूसरे चरण की सीबीटी के लिए उचित संख्या में उम्मीदवारों को कवर करने के लिए, शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को पहले चरण की सीबीटी (rrb ntpc cbt1) सहित पदों की वरीयता में उनकी योग्यता के आधार पर अधिसूचित पदों की समुदाय-वार रिक्तियों का 20 गुना रखा गया है।

यद्यपि, एक पात्र उम्मीदवार को अपने/अपनी योग्यता और विकल्प के अनुसार संबंधित अलग-अलग दूसरे चरण की सीबीटी में शामिल होना होगा, उसका चयन किया जाएगा, लेकिन अंतिम नियुक्ति केवल एक पद के लिए होगी। इस प्रकार, किसी योग्य अभ्यर्थी को चयन से वंचित करने का प्रश्न ही नहीं उठता है।

अगली खबर