SBI Clerk Recruitment 2022: इस माह के अंत तक जारी होगा एसबीआई क्लर्क के लिए नोटिफिकेशन, आरटीआई से हुई पुष्टि

SBI Clerk Recruitment 2022: एसबीआई जल्द ही क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। बता दें क्लर्क एकमात्र ऐसी भर्ती प्रक्रिया है जहां अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के दौर से नहीं गुजरना होता। यहां चयन प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाती है।

sbi clerk 2022,sbi clerk 2022 notification,sbi clerk notification 2022
यहां करें एसबीआई क्लर्क 2022 के लिए आवेदन 
मुख्य बातें
  • जल्द शुरू होगी एसबीआई क्लर्क के पदों पर भर्ती।
  • दो चरणों में आयोजित की जाएगी भर्ती प्रक्रिया।
  • क्लर्क के लिए नहीं देना होता इंटरव्यू।

SBI Clerk Recruitment 2022: बैंक में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के विभिन्न शाखाओं में क्लर्क की रिक्तियों को भरा जाएगा।  बता दें एसबीआई हर साल जनवरी से अप्रैल के बीच क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता रहा है, लेकिन इस बार किसी कारणश इसमें देरी हो रही है। अधिसूचना जारी होते ही अभ्यर्थी निर्धारित समयानुसार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवदेन कर सकेंगे।

हाल ही में आरटीआई के माध्यम से पता चला है कि क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए इस माह के अंत तक या फिर सितंबर के पहले सप्ताह तक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। हालांकि SBI ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। लेकिन यदि आप बैंक में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, तो अभी से अपनी तैयारी तेज कर दें। यहां हम आपको आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता व सैलेरी से लेकर संपूर्ण जानकारी बताएंगे। कोरोना काल के चलते काफी लंबे समय से बैंक में नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

Read More - 25 अगस्त से पहले जारी होंगे राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के परिणाम, एडीजीपी ने की पुष्टि

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर / सेमेस्टर के अभ्यर्थी क्लर्क की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्र सीमा की बात करें तो, यहां आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 28 वर्ष और न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष निर्धारित की गई है।

SBI Clerk Recruitment 2022, ऐसे करें आवेदन

  • एसबीआई क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए, सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर SBI Clerk 2022 Recruitment लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • पंजीकरण संख्या व पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से आपके फोन पर आ जाएगा।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

घोषित हुई सब इंस्पेक्टर व कांस्टेबल परीक्षा की तारीख, यहां डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

नहीं होता इंटरव्यू

बता दें क्लर्क एकमात्र ऐसी भर्ती प्रक्रिया है, जहां अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के दौर से नहीं गुजरना होता। यहां चयन प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाती है। प्रीलिम्स में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए मेन्स की परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इस परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों के भाषा और कुशलता की जांच की जाती है। 

अगली खबर