SSC CGL Exam Analysis 2022: देखें एसएससी सीजीएल टियर-1 पेपर एनालिसिस, आएंगे अच्छे नंबर

SSC CGL 11 & 12 April 2022 Exam Analysis for Shift 1, Shift 2, Shift 3: एसएससी सीजीएल 2022 परीक्षा 11 अप्रेल से शुरू हो चुकी है, यह परीक्षा 21 अप्रेल तक चलेगी। उम्मीदवार या परीक्षार्थी यहां 11 और 12 तारीख को हुए एसएससी सीजीएल परीक्षा का विश्लेषण चेक कर सकते हैं। यह एनालिसिस कॉपी एक्सपर्ट व परीक्षार्थियों से की गई बातचीत पर आधारित है...

ssc cgl, ssc cgl 2022, ssc cgl exam analysis, ssc cgl 2022 exam analysis
शुरू हो गई सीजीएल परीक्षा, यहां देखें एनालिसिस 
मुख्य बातें
  • एसएससी सीजीएल परीक्षा 11 अप्रेल से शुरू हो गई है।
  • उम्मीदवार यहां एनालिसिस देख सकते हैं।
  • 21 अप्रेल तक जारी रहेगी एसएससी सीजीएल परीक्षा

SSC CGL 11 & 12 April 2022 Exam Analysis: एसएससी सीजीएल 2021-22 टियर -1 ऑनलाइन परीक्षा 11 अप्रेल से इस परीक्षा की शुरुआत हो चुकी है, यह उन चुनिंदा परीक्षाओं में से एक है, जिसका आयोजन कई दिनों तक किया जाता है। नए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, SSC CGL Tier-1 परीक्षा 11 अप्रैल से 21 अप्रैल 2022 तक आयोजित की जानी है। चूंकि पेपर शुरू हो गए हैं, ऐसे में आप यहां से एनालिसिस देख सकते हैं।

SSC CGL Exam 2022 Quantitative Aptitude

परीक्षार्थियों से की गई बातचीत के आधार पर यह जानकारी जुटाई गई है, इस दौरान पता चला कि प्रश्नों का कठिनाई स्तर आसान से मध्यम तक था। शुरुआती सभी प्रश्न आसान मिले, जो कि नंबर खींचने में मदद कर सकते हैं। परीक्षा में सूत्र आधारित प्रश्नों की संख्या औसतन है। जिन लोगों ने पिछले साल के पेपर सॉल्व किए हैं उनके लिए पेपर बहुत ​कठिन नहीं रहा होगा, क्योंकि पिछले साल के पैटर्न से कुछ सवाल मिलते जुलते थे।

SSC CGL Exam 2022 General Intelligence & Reasoning

पजेल्स व सीरीज से पूछे जाने वाले सवाल आसान थे, छात्रों के अनुसार इन्हें हल करने में ज्यादा समय नहीं लगा, लेकिन कुछ कठिन भी थे, क्योंकि कोडिंग-डिकोडिंग जैसे सवालों समय लगना लाजिमी था।

Also Read - राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा परिणाम जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

SSC CGL Exam 2022 General Awareness

जीके सेक्शन अपने आप में एक व्यापक सेक्शन है, यदि यह सब्जेक्ट मजबूत है तो इसमें ज्यादा अपडेट रहने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन पिछले साल के पेपर का अभ्यास करने से इस पेपर को भी निकाला जा सकता है, जबकि करेंट अफेयर्स में ज्यादा से ज्यादा ज्ञान भी कई बार कम पड़ जाता है। खैर परीक्षार्थियों के अनुसार, करेंट अफेयर्स के सवाल खेल, महत्वपूर्ण दिनों और थीम और हाल की के घटनाओं पर आधारित हैं। इस सेक्शन को कवर करने के लिए कम से कम 6 माह के करेंट अफेयर्स पर पकड़ होना जरूरी है।

SSC CGL Exam 2022 English Language & Comprehension

इसमें बेसि​क चीजें ज्यादा पूछी जा रही हैं, इसलिए ज्यादा कुछ नहीं लेकिन 12 स्तर तक की अंग्रेजी पर कसकर पकड़ बनाएं। जो लोग 12वीं तक की अंग्रेजी का अभ्यास नही करेंगे, उन्हें इस सेक्शन में परेशानी हो सकती है।

  • SSC CGL 2021-22 टियर -1 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ MCQ प्रारूप में 200 अंकों के कुल 100 प्रश्न शामिल थे।
  • गलत उत्तरों के लिए 0.5 अंक का नकारात्मक अंकन था।
  • प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का था।
  • पेपर विभिन्न शहरों में ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जा रहा है।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एसएससी सीजीएल नाम की परीक्षा आयोजित करता है। एसएससी सीजीएल के माध्यम से इंस्पेक्टर / सब-इंस्पेक्टर, ऑडिटर, अकाउंटेंट / जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट / अपर डिवीजन क्लर्क, टैक्स असिस्टेंट, अपर डिवीजन क्लर्क (यूडीसी), असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर आदि पदों पर भर्ती की जाती है। एसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022 आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी की गई थी।

ओवरआल टाइम्स नाउ नवभारत आपको दो बातें ध्यान में रखने की सलाह देता है कि जिन सवालों के जवाब नहीं पता उनमें समय नहीं गवाएं और पिछले साल के पेपर जरूर सॉल्व कर लें।

अगली खबर