SSC CGL Exam 2022: एसएससी सीजीएल एग्जाम में हुए बदलाव, अब दो चरणों में होगी परीक्षा, यहां जानें डिटेल्स

SSC CGL Exam Notification 2022: एसएससी सीजीएल एग्जाम के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, जूनियर स्टैटिसटिकल ऑफिसर, ऑडिटर और असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर सहित ग्रुप बी और ग्रुप सी के लगभग 20 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।

ssc, ssc cgl exam 2022, ssc cgl exam pattern, ssc.nic.in cgl application, ssc cgl exam date 2022
एसएससी सीजीएल एग्जाम के लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in पर अप्लाई कर सकते हैं।  
मुख्य बातें
  • एसएससी सीजीएल एग्जाम में हुए बदलाव
  • केवल दो टियर में होगी परीक्षा
  • ssc.nic.in पर 8 अक्टूबर तक करें अप्लाई

SSC CGL Exam Pattern 2022, SSC CGL Notification, ssc.nic.in: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने हाल ही में कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ‌ इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल एग्जाम 2022 के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर 8 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर से शुरू की गई है।

एसएससी सीजीएल एग्जाम में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। जहां पहले एसएससी सीजीएल भर्ती के लिए चार चरणों में परीक्षा आयोजित की जाती थी। वहीं, अब सिर्फ टियर 1 और टियर 2 के तहत ही भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट भी टियर 2 के साथ ही होगा। जबकि, पहले यह टेस्ट टियर 3 एग्जाम के बाद होता था।

SSC CGL Tier 1 Exam 2022: ऐसे होगी टियर -1 परीक्षा 

एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा में अभ्यर्थियों से जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और इंग्लिश कंप्रीहेंशन से कुल 200 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.50 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। टीयर 1 परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को फिर टियर 2 परीक्षा में शामिल होना होगा।

BTEUP D Pharma, Polytechnic Even Semester Result 2022: बीटीई यूपी ईवन सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, यह रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक

SSC CGL Tier 2 Exam 2022: देने होंगे तीन पेपर 

एसएससी सीजीएल टियर 2 एग्जाम में कुल 3 पेपर होंगे।  पेपर I में दो सेशन के अंतर्गत कुल 3 सेक्शन होंगें। प्रत्येक सेक्शन हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। वहीं, पेपर II और पेपर III में 200 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे और इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। 

JAC 10th, 12th Compartment Result 2022: जारी हो गया झारखंड बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, jacresults.com से करें चेक

SSC CGL Exam 2022: यह पेपर होगा अनिवार्य

एसएससी सीजीएल टियर 2 पेपर I सभी के लिए अनिवार्य होगा। जबकि, पेपर II में उन अभ्यर्थियों को शामिल होना होगा जिन्होंने जूनियर स्टैटिसटिकल ऑफिसर पदों के लिए आवेदन किया था और टियर 1 परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किया गया था। वहीं, पेपर III में ऐसे अभ्यर्थियों को शामिल होना होगा, जिन्हें असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर / असिस्टेंट एकाउंट्स ऑफिसर पदों के लिए टियर 1 परीक्षा में सफल घोषित किया गया था। 

अगली खबर