SSC GD Constable Result 2021: जीडी कांस्‍टेबल रिजल्‍ट हुआ जारी, यहां चेक करें डायरेक्‍ट लिंक और मेरिट लिस्‍ट

एजुकेशन
Updated Mar 26, 2022 | 15:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

SSC GD Constable Result 2021: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। उम्‍मीदवार पंजीकरण संख्‍या समेत इन डिटेल्‍स का इस्‍तेमाल करके लॉगिन कर सकते हैं।

SSC GD Constable Result 2021
SSC GD Constable Result 2021  
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया परिणाम
  • लिखित पास करने वाले अगले राउंड में होंगे शामिल
  • 25 हजार से ज्‍यादा पदों पर होगी भर्ती

SSC GD Constable Result 2021 declared: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्‍यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए उम्‍मीदवारों को जरूरी क्रेडेंशियल्‍स की आवश्‍यकता होगी। एसएससी जीडी कांस्‍टेबल परीक्षा 16 नवंबर, 2021 से 15 दिसंबर, 2021 तक कंप्यूटर आधारित प्रारूप में आयोजित की गई थी। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए करीब 25 हजार से ज्‍यादा रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्‍मीदवार श्रेणीवार अपना कट ऑफ देख सकते हैं।

आयोग ने इससे पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की थी, जिस पर उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने का विकल्प दिया गया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के आधार पर ही रिजल्‍ट जारी किया गया है। उम्मीदवार अंकों की गणना के आधार पर मेरिट लिस्‍ट चेक कर सकते हैं। आयोग की ओर से पुरुष एवं महिला उम्‍मीदवारों के लिए मेरिट लिस्‍ट जारी की गई है।  लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को पीईटी और पीएसटी में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। 

जीडी कांस्टेबल परिणाम डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर 'एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट 2022' लिंक पर क्लिक करें।
  • यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा। 
  • अपनी साख दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2022 स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट रखें। 

Direct link to check result

योग्‍य उम्‍मीदवार होंगे पीईटी में शामिल 
एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार शारीरिक दक्षता और मानक परीक्षण यानि पीईटी व पीएसटी के लिए उपस्थित होना होगा। इस दौरान उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जिनके सत्‍यता की जांच की जाएगी। 

जानें कब जारी होगी फाइनल आंसर की 
अंतिम उत्तर कुंजी 28 मार्च 2022 से 26 अप्रैल तक आयोग की वेबसाइट पर मुहैया कराई जाएगी। उम्मीदवारों इसे आयोग की वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। उम्मीदवार अपने पंजीकरण संख्‍या, रोल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके अपने अंकों की जांच कर सकते हैं। 

25 हजार से ज्‍यादा पदों पर होगी भर्ती 
एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 25,271 रिक्तियां भरी जाएंगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को असम राइफल्स में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन जीडी में नियुक्ति मिलेगी। चयनित उम्‍मीदवारों को 21,700 से 69,100 के बीच वेतन मिलेगा। 

अगली खबर