Part Time Jobs: पढ़ाई के साथ चुने इन पार्ट टाइम जॉब को, पॉकेट मनी निकालना हो जाएगा आसान

Part Time Jobs: पढ़ाई के दौरान कई बार छात्रों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से घर से बाहर रहकर पढ़ाई करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको भी इस समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है तो यहां बताए जा रहे पार्ट टाइम जॉब को अच्‍छा सोर्स ऑफ इनकम बन सकते हैं।

Part Time Jobs
पढ़ाई के साथ छात्रों के लिए ये हैं बेस्‍ट पार्ट टाइम जॉब   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पढ़ाई के साथ आराम से कर सकते हैं ये पार्ट टाइम जॉब
  • छात्र प्रतिदिन कुछ घंटे काम से कर सकते हैं अच्‍छी इनकम
  • ब्लॉगिंग, फोटोग्राफी, ट्यूशन और ट्रांसलेशन जैसे ऑप्‍शन मौजूद

Part Time Jobs: पढ़ाई के दौरान ज्‍यादातर छात्र पॉकेट मनी के लिए अपने पेरेंट्स पर निर्भर होते हैं। हालांकि कई बार घर से मिलने वाला यह खर्च पर्याप्त नहीं होता और छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह समस्‍या का उन छात्रों को ज्‍यादा सामना करना पड़ता है जो हॉस्टल में रह रहे हों या जिनके घर की आर्थिक स्थिति सही न हो। ऐसे छात्रों पढ़ाई के साथ अपने लिए पार्ट टाइम जॉब करने की कोशिश करते हैं। अगर आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और आप पढ़ाई के साथ कमाई करना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं, जो स्टूडेंट लाइफ में आपके लिए अच्‍छा सोर्स ऑफ इनकम बन सकते हैं।

ब्लॉगिंग

आज के समय में हर किसी के पास स्‍मार्ट फोन है और लोग सोशल मीडिया पर एक्‍टिव भी खूब रहते हैं। ऐसे में जो छात्र अपनी पढ़ाई के साथ अपने खर्चों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, वो सोशल मीडिया के माध्‍यम से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप ब्‍लॉगिंग कर या फिर सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर अपना चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Also Read- Career Tips In Hindi: हिंदी भाषा के जानकारों के लिए ये जॉब फील्ड रहेगी बेस्ट, लाखों में होगी सैलरी

फोटोग्राफी

आपको अगर फोटोग्राफी करना पसंद है, तो आप अपनी स्‍टडी के साथ फोटोग्राफी करकेभी  पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको नेचर या किसी विशेष सब्‍जेक्‍ट पर फोटो खींचकर ऑनलाइन किसी प्लेटफॉर्म के साथ अनुबंध कर कमाई कर सकते हैं।

डिलिवरी ब्‍वॉय बनकर

पढ़ाई के बीच आप फुल आइम जॉब या रोज ऑफिस जाकर काम नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आप पढ़ाई के बीच में से टाइम निकाल कर कुछ घंटे किसी ई-कॉमर्स या ऑनलाइन फूड कंपनी में डिलिवरी ब्‍वॉय बनकर अच्छा खासा खर्च निकाल सकते हैं। हालांकि यह काम तभी करें, जब आप इसमें सहज महसूस करें।

Also Read- Time Management: सफलता हासिल करने में समय की होती है अहम भूमिका, ऐसे करें टाइम मैनेजमेंट

ट्यूशन पढ़ाकर

अगर आप पढ़ने में काफी अच्‍छे हैं, तो अपने खर्चों को पूरा करने के लिए बच्‍चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इसके साथ आपकी खुद की भी पढ़ाई में प्रैक्‍टिस हाती रहेगी और साथ ही आप कमाई भी कर सकते हैं।

ट्रांसलेशन भी ऑप्‍शन

कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं, जो बाहर रहते हैं और उन्‍हें दो या दो से अधिक भाषाओं का ज्ञान भी हो जाता है। ऐसे में वे छात्र पढ़ाई के साथ ट्रांसलेटर का भी काम कर कमाई कर सकते हैं। आज के समय में ट्रांसलेशन के लिए ऑनलाइन खूब जॉब उपलब्‍ध है।

अगली खबर